होम / Mahathug Sukesh Chandrasekhar: महाठग सुकेश चंद्रशेखर की याचिका पर जेल अधिकारियों को किया नोटिस जारी और रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश

Mahathug Sukesh Chandrasekhar: महाठग सुकेश चंद्रशेखर की याचिका पर जेल अधिकारियों को किया नोटिस जारी और रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश

• LAST UPDATED : April 26, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Mahathug Sukesh Chandrasekhar,दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को सुकेश चंद्रशेखर की उस याचिका पर नोटिस जारी किया जिसमें जेल अधिकारियों द्वारा उन्हें दी गई सजा को चुनौती दी गई थी। जेल अधिकारियों ने एक आदेश जारी कर उसे 1 मई से 15 मई, 2023 तक फैमिली मीटिंग्स/फोन कॉल्स और कैंटीन सुविधाओं का उपयोग करने से रोक दिया है।

आगे की सुनवाई के लिए 28 अप्रैल को

न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा ने जेल अधिकारियों को नोटिस जारी किया और याचिका पर रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया। मामले को आगे की सुनवाई के लिए 28 अप्रैल को सूचीबद्ध किया गया है। अतिरिक्त स्थायी वकील नंदिता राव ने नोटिस को स्वीकार कर लिया।

सुकेश चंद्रशेखर के वकील अनंत मलिक ने तर्क दिया कि सुकेश चंद्रशेखर को उनकी बात सुने बिना सजा के दो टिकट जारी कर दिए गए। यह नैसर्गिक न्याय के सिद्धांत का उल्लंघन है। यह एक गंभीर मुद्दा है क्योंकि याचिकाकर्ता की मां का परिवार बेंगलुरु में रहता है। एक अत्यावश्यकता है और सजा पर रोक लगाई जानी चाहिए।

दूसरी ओर, अतिरिक्त स्थायी वकील (एएसडी) नंदिता राव ने प्रस्तुतियाँ का विरोध किया और तर्क दिया कि मामले में कोई तात्कालिकता नहीं है। उन्होंने कहा कि वह स्थिति रिपोर्ट दाखिल करेंगी।

याचिकाकर्ता ने न्यायालय के समक्ष प्रार्थना की है कि उप कारागार उपाधीक्षक, मंडोली के कार्यालय द्वारा पारित दिनांक 17.04.2023 के आदेश को रद्द करने के साथ-साथ उक्त आदेश के निष्पादन पर तत्काल याचिका के न्यायनिर्णय तक रोक लगाई जाए। याचिका में कहा गया है कि जेल उपाधीक्षक ने मनमाने ढंग से, गलत तरीके से और बिना किसी दिमाग के आवेदन के याचिकाकर्ता के खिलाफ कैंटीन सुविधा और मुलाकात / फोन कॉल सुविधा से 15 दिनों के लिए वंचित करने के लिए दो दंड टिकट दिए हैं।

यह भी कहा गया है कि जेल अधीक्षक इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ थे कि ये सुविधाएं एकमात्र माध्यम हैं जिसके माध्यम से याचिकाकर्ता अपनी बूढ़ी मां के साथ संवाद करने में सक्षम है जो वर्तमान में बैंगलोर में रह रही है और उसके कारण अपने बेटे से मिलने के लिए यात्रा नहीं कर सकती है। स्वास्थ्य के मुद्दों।

 जान से मारने की धमकी मिल रही

यह केवल फोन कॉलिंग सुविधा के माध्यम से है कि याचिकाकर्ता उसके साथ संपर्क में रहने और उसकी भलाई के बारे में जानने में सक्षम थी, खासकर जब याचिकाकर्ता विभिन्न राजनीतिक रूप से संवेदनशील मामलों में विचाराधीन कैदी है और उसे रोजाना जान से मारने की धमकी मिल रही है, याचिका प्रस्तुत की।

इसके अलावा, वर्तमान याचिकाकर्ता और जेल अधिकारियों के बीच हितों का टकराव मौजूद है, जो उसे और उसके परिवार को धमकी दे रहे हैं और उन्हें मानसिक और शारीरिक पीड़ा दे रहे हैं, याचिका प्रस्तुत की गई।

याचिकाकर्ता ने यह भी प्रस्तुत किया है कि जेल अधिकारियों के कथित कृत्यों को याचिकाकर्ता द्वारा विद्वान अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे), पटियाला हाउस के समक्ष सूचित किया गया है और माननीय न्यायालय ने मामले के संबंध में एक विशेष स्वतंत्र जांच करने के निर्देश देने की कृपा की थी। कहा शिकायतें।

याचिकाकर्ता ने इन लगातार जान से मारने की धमकियों और दबावों के कारण, जो दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, सर्वोच्च न्यायालय से उसे दिल्ली की जेल से किसी अन्य राज्य में स्थानांतरित करने का अनुरोध करते हुए एक आपराधिक रिट याचिका भी दायर की है। सुकेश चंद्रशेखर पर दिल्ली पुलिस ने 200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। वह मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में भी आरोपी है।

यह भी पढ़ें : Occupying the Land of Irrigation Department: सिंचाई विभाग की जमीन पर बिल्डर ने किया कब्जा, खड़ा कर दिया स्कूल

यह भी पढ़ें : Prevention of Money Laundering Act: छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के प्रावधानों को सुप्रीम कोर्ट में चुनोती दी

यह भी पढ़ें : Grandson Killed the Grandmother: बिजनेस का घाटा पूरा न हुआ तो पौते ने कर दी दादी की हत्या, अभिुक्त को फिरोजाबाद कोर्ट ने सुनाई सजा-ए- मौत

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox