HTML tutorial
होम / Operation Kaveri: सूडान से 360 भारतीयों को लेकर विमान दिल्ली पहुंचा

Operation Kaveri: सूडान से 360 भारतीयों को लेकर विमान दिल्ली पहुंचा

• LAST UPDATED : April 27, 2023
  • अफ्रीकी देश सूडान से आपरेशन कावेरी’ सफलता पूर्वक शुरू 

India News (इंडिया न्यूज़ ) Operation Kaveri , खार्तूम: अफ्रीकी देश सूडान से 360 भारतीयों का पहला जत्था दिल्ली पहुंच गया है। यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचकर जत्थे में शामिल लोगों ने ‘भारत माता की जय, इंडियन आर्मी जिंदाबाद, नरेंद्र मोदी जिंदाबाद’ के नारे लगाए। सुरक्षित स्वदेश पहुंचे इन लोगों में शामिल एक बच्ची ने कहा, हम वहां किसी भी पल मारे जा सकते थे। बता दें भारत सरकार के निर्देश पर सेना व नौसेना ने गृह युद्ध से ग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए ‘आपरेशन कावेरी’ किया है।

अब तक 1100 भारतीय सुरक्षित निकाले जा चुके हैं

पहले लोगों को सूडान से सऊदी अरब के जेद्दाह लाया जा रहा और उसके बाद जेद्दाह से दिल्ली लाया जा रहा है। बता दें कि सूडान से अब तक 1100 भारतीयों को समुद्री व हवाई मार्ग से सऊदी अरब लाया जा चुका है। फिलहाल 1100 भारतीयों में से 360 जेद्दाह से नई दिल्ली पहुंचे हैं और बाकी सभी जेद्दाह में हैं। इन्हें भी जल्द भारत लाया जाएगा। सूडान में शुरू हुए गृह युद्ध से पहले तक भारतीय की संख्या 4,000 से ज्यादा थी।

घरों को हमने खुद बमों से उड़ते देखा

दिल्ली एयरपोर्ट पर ज्योति ने कहा, हमें नहीं पता था कि हमारे में से कौन जिंदा बचेगा। घरों को हमने खुद बमों से उड़ते देखा। दफ्तर के साथियों को बंदूक की नोक पर सूडान में बंधे देखा। ज्योति ने बताया कि वे अपने साथ पैसे भी नहीं लाए, क्योंकि सूडान की सेना उन्हें लूट सकती थी। उनके साथ मारपीट कर सकती थी।

सीने पर राइफल रखी और हमें लूट लिया

कुछ लोगों का कहना था कि हमारी आंखों के सामने फायरिंग हो रही थी। एक युवक ने कहा, हमें खाना नहीं मिल रहा था और दो से तीन दिन यह चलता रहा। सूडान सैन्य बल के धड़े आरएसएफ का टेंट हमारी कंपनी के पास लगाया गया था। सुबह ही सुरक्षाबल कंपनी में घुस गए और हमारे साथ लूटपाट की। उन्होंने हमें 8 घंटे तक बंधक बनाकर रखा। हमारे सीने पर राइफल रखी और हमें लूट लिया। हमारे मोबाइल-पैसे छीन लिए।

अब तक इनते बैच निकाले गए

सूडान से पहले बैच में 278 लोगों को रेस्क्यू किया गया था। दूसरे और तीसरे में 121 और 135 लोगों को निकाला गया। चौथे और पांचवें बैच में 136 और 297 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया। वहीं गुरुवार सुबह छठे बैच में 128 लोगों को सूडान से जेद्दाह लाया गया है।

यह भी पढ़ें : Political journey of Prakash Singh Badal : प्रकाश सिंह बादल गांव के सरपंच से लेकर पांच बार सीएम बनने का सफर

यह भी पढ़ें : Bomb threat in Delhi school : दिल्ली के मथुरा रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में बम होने की धमकी से मचा हड़कंप

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox