होम / PM inaugurated 91 FM transmitter : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 91 एफएम ट्रांसमीटर का शुभारंभ

PM inaugurated 91 FM transmitter : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 91 एफएम ट्रांसमीटर का शुभारंभ

• LAST UPDATED : April 28, 2023
  • 2 केंद्र शासित प्रदेशों और 18 राज्यों में लोग उठा सकेंगे सुविधा का लाभ 

India News (इंडिया न्यूज़), PM inaugurated 91 FM transmitter, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 2 केंद्र शासित प्रदेशों और 18 राज्यों में 91 एफएम ट्रांसमीटरों का शुभारंभ किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। मोदी ने कहा, आज आल इंडिया रेडियो की एफएम सेवा का यह विस्तार आल इंडिया एफएम बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल हुए।

91 एफएम ट्रांसमीटर 2 करोड़ लोगों के लिए तोहफा

पीएम ने बताया कि आल इंडिया रेडियो के 91 एफएम ट्रांसमिशन की शुरुआत देश के 85 जिÞलों के 2 करोड़ लोगों के लिए एक तोहफा है। उन्होंने कहा, अभी कुछ दिन बाद ही मैं रेडियो पर ‘मन की बात’ का 100वां एपिसोड करने जा रहा हूं और ‘मन की बात’ का यह अनुभव, देशवासियों से इस तरह का भावनात्मक जुड़ाव केवल रेडियो से ही संभव था। पीएम ने कहा, मैं इसके जरिए देशवासियों के सामर्थ्य व सामूहिक कर्तव्यशक्ति से जुड़ा रहा।

डिजिटल इंडिया ने रेडियो को नए श्रोता और नई सोच दी

पीएम ने कहा, हमारी सरकार लगातार तकनीक के लोकतंत्रीकरण के लिए काम कर रही है और भारत अपने सामर्थ्य का पूरा इस्तेमाल कर पाए, इसके लिए जरूरी है कि किसी भी देशवासी के पास अवसरों की कमी न हो। आधुनिक तकनीक तो सभी के लिए आसान व अफोर्डेबल बनाना, इसका एक बड़ा माध्यम है।

उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में देश में जो तकनीकी क्रांति हुई है, उसने रेडियो और विशेषकर एफएम को नए अवतार में गढ़ा है। इंटरनेट से रेडियो पिछड़ा नहीं, बल्कि आनलाइन एफएम और पोडकास्ट के जरिए इनोवेटिव तरीकों से यह सामने आया है। यानी डिजिटल इंडिया ने रेडियो को नए श्रोता और नई सोच दी है।

एफएम ट्रांसमीटरों की शुरुआत ऐतिहासिक कदम : अनुराग

अनुराग ठाकुर ने कहा कि मन की बात ने रेडियो की लोकप्रियता बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि आज 91 एफएम ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया जा रहा है जो एक ऐतिहासिक कदम है। यह स्थानीय लोगों तक मनोरंजन, खेल और खेती से संबंधित जानकारी प्रसारित करने में बहुत मददगार होगा। मन की बात ने रेडियो की लोकप्रियता बढ़ाई है।

Tags: