होम / Weather update 30 April : पूर्वी भारत में हीटवेव, उत्तर भारत में बारिश के आसार

Weather update 30 April : पूर्वी भारत में हीटवेव, उत्तर भारत में बारिश के आसार

• LAST UPDATED : April 30, 2023
  • ओडिशा, बिहार और झारखंड में लू यानी हीटवेव चलने की संभावना
  • पंजाब व हरियाणा सहित उत्तर भारत में बारिश के आसार

India News (इंडिया न्यूज़) Weather update 30 April नई दिल्ली: ओडिशा, बिहार और झारखंड समेत पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में आने वाले कुछ दिन में लू यानी हीटवेव चलने की संभावना है वहीं पंजाब व हरियाणा सहित उत्तर भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के अनुसार हरियाणा-पंजाब के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों सहित देश के उत्तर-पश्चिम व पश्चिम मध्य भागों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की उम्मीद है।

इन राज्यों में मई में सामान्य से अधिक तापमान

पूर्वोत्तर क्षेत्र, केरल, आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक के क्षेत्रों में सामान्य से कम वर्षा हो सकती है। आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, मई में बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और तटीय गुजरात के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रह सकता है। इन क्षेत्रों में लू (गर्म हवा) चल सकती है।

हीट इंडेक्स से मिलेगी आर्द्रता की भी जानकारी

आईएमडी ने प्रायोगिक आधार पर देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए हीट इंडेक्स (ताप सूचकांक) जारी करना शुरू किया है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान के अलावा हीट इंडेक्स से आर्द्रता की भी जानकारी मिलेगी।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि हम दोपहर 2.30 बजे तापमान और आ?र्द्रता के आंकड़ों का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि उस समय अधिकतम तापमान होता है। मौसम कार्यालय हीट इंडेक्स की गणना करने के लिए राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) के फार्मूर्ले का उपयोग कर रहा है।

Tags: