होम / Drug smuggling from Pakistan in Punjab : पंजाब में ड्रग तस्करी के बढ़ते मामले बड़े खतरे का संकेत

Drug smuggling from Pakistan in Punjab : पंजाब में ड्रग तस्करी के बढ़ते मामले बड़े खतरे का संकेत

• LAST UPDATED : May 1, 2023
  • पाकिस्तान की तरफ से लगातार भारत पहुंचाई जा रही हेरोइन
  • अप्रैल में ही बीएसएफ और पुलिस ने कई सौ करोड़ रुपए की हेरोइन जब्त की

India News (इंडिया न्यूज), Drug smuggling from Pakistan in Punjab, चंडीगढ़ : पंजाब देश का सीमावर्ती राज्य है। इसकी सीमा पाकिस्तान से लगती है। इसलिए पंजाब की सीमा के माध्यम से पाकिस्तान हमेशा ड्रग्स और हथियार सप्लाई करने के प्रयास में रहता है। हालांकि सीमा पर बीएसएफ, भारतीय सेना आदि पूरी तरह से मुस्तैद हैं लेकिन फिर भी पाकिस्तान में बैठे तस्कर सीमा पार ड्रग्स और हथियार पहुंचाने में कामयाब रहते हैं।

इसका ही परिणाम है कि लगभग हर रोज पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन के माध्यम से भेजे एक ड्रग्स और हथियार बीएसएफ के जवान बरामद कर रहे हैं। बड़ी मात्रा में बीएसएफ के जवान सीमा पार से हो रही इन गतिविधियों को नाकाम करने में सफल रहते हैं। बावजूद इसके पाकिस्तान में बैठे तस्कर नशा और हथियार भारत में बैठे अपने साथियों तक पहुंचाने में सफल हो जाते हैं। जो बाद में पंजाब के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों में भी बिकते हैं।

समय के साथ बदली चाल

सीमा पार से तस्करी दशकों से चल रही है। लाख कोशिशों के बावजूद भारत इनको पूरी तरह से नहीं रोक पाया है। हालांकि समय के साथ-साथ नशा तस्कर भी हाईटेक हो चुके हैं। पहले जहां तस्करी का कार्य मानव तस्करों के द्वारा किया जाता था। वहीं अब यह कार्य ड्रोन के माध्यम से किया जा रहा है। यही कारण है कि अब तस्करी के मामलों में ज्यादा तेजी देखी जा रही है। पाकिस्तान में बैठे नशा तस्कर गुरदासपुर, अमृतसर, फरीदकोट सीमा रेखा के आसपास के क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से इन गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

अप्रैल में दो बड़े मामलों सहित दर्जनों मामले सामने आए

ड्रोन के माध्यम से नशा तस्करी के मामले लगभग हर रोज सामने आ रहे हैं। बहुत सारे मामलों में बीएसएफ जवान इस तरह की कोशिशों को नाकाम करते हुए सीमा पार से भेजी गई हेरोइन को जब्त कर रहे हैं। अकेले अप्रैल में ही न केवल दर्जनों ऐसी कोशिशों को नाकाम किया गया। 12 अप्रैल को पंजाब पुलिस ने फाजिल्का के गांव लालो वाली के इलाके से 36.9 किलोग्राम हेरोइन के 35 पैकेट बरामद कर चार नशा तस्करों को गिरफ्तार किया था।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने जानकारी देते हुए बताया था कि सीमा पार से नशे की खेप इन आरोपियों तक पहुंची थी जो आगे बाजार में बेचने के लिए इसे लेकर जा रहे थे। उस दौरान पुलिस ने दो कार भी जब्त की थी जिनसे नशा तस्करी की जा रही थी। पुलिस द्वारा जब्त की गई हेरोइन की अंतरराष्टÑीय बाजार में कीमत लगभग 200 करोड़ रुपए थी। इसके बाद 13 अप्रैल को ही फाजिल्का में बीएसएफ ने पाकिस्तान की तरफ से आए ड्रोन पर फायरिंग की इसके बाद सर्च अभियान में बीएसएफ ने करीब 4.5 किलो हेरोइन बरामद की। इसके बाद भी लगातार सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से ड्रग तस्करी के मामले सामने आते रहे।

एक मई को 2.5 किलो हेरोइन बरामद

पंजाब के फिरोजपुर के इलाके में बीएसएफ की बीओपी लक्खा सिंह वाला हिठाड़ के पास रात को ड्रोन की गतिविधि देखी गई। सोमवार को जब जांच अभियान चलाया गया तो बैग में ढाई किलो हेरोइन बरामद हुई है। बैग के साथ हुक और साथ में इंडिकेटर लगा हुआ है। जिससे भारतीय तस्करों को पता चल जाए कि यह पैकेट कहां पर पड़ा है। हेरोइन को बीएसएफ जवानों ने अपने कब्जे में ले लिया।

2022 में 22 ड्रोन गिराए, 317 किलो हेरोइन बरामद

पाकिस्तान की तरफ से 2022 में ड्रोन के माध्यम से नशा तस्करी की कोशिशों में तेजी की गई। पंजाब पुलिस के ब्यौरे के मुताफिब 2022 के दौरान पाकिस्तान की तरफ से सैकड़ों बार ऐसी कोशिशें की गई। इस दौरान बीएसएफ ने पाकिस्तान की तरफ से भेजे गए 22 ड्रोन गिराए बल्कि पूरे साल के दौरान 317 किलो हेरोइन बॉर्डर एरिया से जब्त की।

पंजाब सरकार और पुलिस चला रही अभियान

सीमा पार से हो रही ड्रग तस्करी से निपटने के लिए पंजाब सरकार और पुलिस बीएसएफ के साथ मिलकर लगातार अभियान चला रही है। बीएसएफ जहां बॉर्डर पार से होने वाली नशा तस्करी को रोकने में जुटी है वहीं पुलिस प्रदेश में नशा तस्करों पर कार्रवाई करते हुए लगातार नशे की खेप जब्त कर रही है ताकि युवाओं को इसके जाल में फंसने से बचाया जा सके। मुख्यमंत्री भगवंत मान भी इस मामले में लगातार अपनी नजर बनाए हुए हैं और समय-समय पर पुलिस के आलाधिकारियों के साथ बैठकें करके उनसे नशे के खिलाफ चल रही मुहिम का ब्यौरा जानते रहते हैं।

यह भी पढ़ें : PM Modi Mann ki Baat Live : मेरे लिए यह आस्था, एक व्रत : मोदी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: