होम / Star Anise: आइए जानते हैं चक्र फूल के 5 फायदों के बारे में, चमत्कारिक गुणों से भरपूर

Star Anise: आइए जानते हैं चक्र फूल के 5 फायदों के बारे में, चमत्कारिक गुणों से भरपूर

• LAST UPDATED : May 3, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Star Anise, दिल्ली :  किचन में कई तरह के मसाले मौजूद होते हैं, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि आयुर्वेदिक गुणों से भी भरपूर होते हैं। ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं। ऐसा ही एक मसाला है स्टार एनिस जिसे चक्र फूल के नाम से भी जाना जाता है। यह बिल्कुल एक तारे जैसा दिखता है। चक्र फूल चमत्कारी गुणों से भरपूर है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन ए और सी जैसे गुणों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं इनसे होने वाले 5 फायदों के बारे में।

चक्र फूल के अद्भुत फायदे

पाचन को बेहतर बनाए

पाचन को दुरुस्त रखने के लिए पुराने समय से चक्र फूल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इससे पेट फूलना, गैस, अपच जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। इसका कार्मिनेटिव प्रभाव पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करता है।

इम्यूनिटी मजबूत बनाए

चक्र फूल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है। यह विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। अगर आपकी डाइट में स्टार एनिस शामिल है तो यह इम्यूनिटी को सुधारने का काम करता है।

सांस की समस्याएं दूर करता है

पाचन में सुधार के लिए प्राचीन काल से चक्र फूल का उपयोग किया जाता रहा है। यह पेट फूलने, गैस, अपच जैसी समस्याओं में राहत देता है। इसका कार्मिनेटिव प्रभाव पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें : Dahaad Trailer Release: सोनाक्षी सिन्हा वेब डेब्यू के लिए तैयार, रिलीज हुआ दहाड़ का ट्रेलर

यह भी पढ़ें : Sheezan Khan Gets Permission: शीजान खान को कोर्ट से मिली विदेश जाने की इजाजत, खतरों के खिलाड़ी 13 का हिस्सा बनेंगे एक्टर

यह भी पढ़ें : Ponniyin Selvan 2 Box Office Collection : पोन्नियिन सेलवन 2 कर रही धुंआधार कमाई, 5 दिन बाद फिल्म ने की इतनी कमाई

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: