होम / Army deployed in Manipur : मणिपुर में हिंसा के बाद सेना तैनात

Army deployed in Manipur : मणिपुर में हिंसा के बाद सेना तैनात

• LAST UPDATED : May 4, 2023
  • कई जिलों में कर्फ्यू, इंटरनेट सेवाएं भी बंद 

India News (इंडिया न्यूज़), Army deployed in Manipur, इंफाल: मणिपुर में आदिवासी आंदोलन के बीच कई जिलों में हिंसा भड़क गई है और हालात पर काबू पाने के लिए सेना को तैनात करना पड़ा है।  हिंसा के बाद बेकाबू हुई स्थिति को देखते हुए कई जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई है।

कई इलाकों में सेना के जवानों को तैनात किया गया है और आर्मी के अधिकारियों ने बताया कि सेना ने इफ्लैग मार्च भी किया है। गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से बातचीत कर हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

कल शाम से प्रभावित इलाकों में सेना तैनात : आर्मी

सेना के एक बयान में बताया गया कि मणिपुर में प्रशासन के अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए तीन मई की शाम से सभी प्रभावित इलाकों में सेना और असम राइफल्स की तैनाती कर दी गई है। हिंसा प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाला जा रहा है। कानून-व्यवस्था बहाल करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।

पांच दिन के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद

मणिपुर सरकार की ओर से बताया गया कि राजय के कई जिलों में पहले ही कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इंफाल पश्चिम, काकचिंग, थौबल, जिरिबाम, बिष्णुपुर, चुराचांदपुर, कांगपोकपी और तेंगनौपाल जिलों में कर्फ्यू लगाया गया है। साथ ही पांच दिन के लिए इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं। राज्य में ब्रॉडबैंड सेवाएं चालू हैं।

जानिए हिंसा भड़कने का क्या है कारण

बता दें कि मैतेई समुदाय को एसटी श्रेणी में शामिल किए जाने की मांग के विरोध में आल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन मणिपुर (एटीएसयूएम) ने बुधवार यानी पिछले कल रैली की गई थी। इस दौरान हिंसा भड़की और प्रदर्शनकारियों ने कई घरों में तोड़फोड़ की है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि रैली में हजारों आंदोलनकारियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान तोरबंग इलाके में आदिवासियों और गैर-आदिवासियों के बीच हिंसा भड़क गई। इसके बाद कई और जिलों में भी हिंसा की खबरें आई। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।

यह भी पढ़ें : Terrible Accident in Chhattisgarh Raipur : नेशनल हाइवे -30 पर दुर्घटना में 11 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : Beant singh murder case Update : उच्चतम न्यायालय ने राजोआना की मौत की सजा को बदलने से किया इनकार

यह भी पढ़ें :  Same Sex Marriage : समलैंगिक विवाह मामले में केंद्र सरकार कमेटी बनाने को तैयार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: