होम / President Murmu visit to home district : राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने गृह जिले की तीन दिवसीय यात्रा शुरू की

President Murmu visit to home district : राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने गृह जिले की तीन दिवसीय यात्रा शुरू की

• LAST UPDATED : May 4, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) President Murmu visit to home district, भुवनेश्वर : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा में अपने गृह जिले मयूरभंज की तीन दिवसीय यात्रा बृहस्पतिवार को शुरू की। ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल, केंद्रीय मंत्री बिशेश्वर टुडू, राज्य के इस्पात और खनन मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक और स्थानीय विधायकों ने ‘बदमपहाड़ हेलीपैड’ पर मुर्मू का पारम्परिक तरीके से स्वागत किया।

राष्ट्रपति आधा किलोमीटर तक सड़क पर चलीं

अपने मूल स्थान पर पहुंचने के बाद मुर्मू लगभग आधा किलोमीटर तक सड़क पर चलीं और आदिवासी पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित लोगों से मिलीं, जो सड़क के दोनों ओर खड़े थे तथा उनका अभिवादन करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। मुर्मू जब हेलीपैड से करीब पांच किलोमीटर दूर रायरंगपुर उपमंडल के पहाड़पुर गांव में अपनी ससुराल पहुंचीं, तो वहां लोगों ने उनका अभिवादन किया। अधिकारियों ने बताया कि मुर्मू के स्वागत के लिए रायरंगपुर और पहाड़पुर में कई होर्डिंग और बैनर लगाए गए हैं।

1,500 पुलिसकर्मियों को तैनात किया

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर 100 अधिकारियों के नेतृत्व में करीब 1,500 पुलिसकर्मियों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है। देश का शीर्ष संवैधानिक पद संभालने और देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनने के बाद मुर्मू की मयूरभंज जिले के रायरंगपुर की यह पहली यात्रा है। रायरंगपुर उनका जन्मस्थान भी है। उन्होंने पहाड़पुर में अपने दिवंगत पति श्याम चरण मुर्मू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और क्षेत्र के एसएलएस मेमोरियल स्कूल का दौरा किया।

राष्ट्रपति बारीपदा में महाराजा श्रीराम चंद्रभंज देव विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी और अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान सिमिलीपाल बाघ अभयारण्य का भ्रमण भी करेंगी। एक अधिकारी ने बताया, “किसी भी राष्ट्रपति का सिमिलीपाल राष्ट्रीय उद्यान का यह पहला दौरा होगा। वह इस दौरान रायरंगपुर के समीप बड़ाबंधा के पास तिरंगा फहराने के लिए 100 फुट ऊंचे ध्वज स्तंभ का भी उद्घाटन करेंगी।

यह भी पढ़ें : Terrible Accident in Chhattisgarh Raipur : नेशनल हाइवे -30 पर दुर्घटना में 11 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : Violence in Manipur : मणिपुर में हिंसा के लिए भाजपा जिम्मेदार : खड़गे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: