होम / Low pressure area in Bay of Bengal : बांग्लादेश-म्यांमा तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ने के आसार: आईएमडी

Low pressure area in Bay of Bengal : बांग्लादेश-म्यांमा तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ने के आसार: आईएमडी

• LAST UPDATED : May 8, 2023
  • 10 मई को चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है

India News (इंडिया न्यूज़), Low pressure area in Bay of Bengal, भुवनेश्वर : दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उसके नजदीक दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर सोमवार को कम दबाव का क्षेत्र बना। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने इसकी पुष्टि की।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘कम दबाव का यह क्षेत्र यहां पर ही नौ मई को चक्रवात में बदल सकता है और बाद में दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे बंगाल तथा अंडमान सागर के पूर्वी मध्य खाड़ी के इलाकों में 10 मई को चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है।’’

यह शुरू में 11 मई तक उत्तर-उत्तर पश्चिम से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर तथा उसके बाद फिर उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में बांग्लादेश-म्यांमा तटों की ओर बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने कहा, ‘‘दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में जो लोग हैं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी जाती है, वहीं मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर के लोगों को नौ मई से पहले लौटने की सलाह दी जाती है।’’ उसने 8 मई से 12 मई तक अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के पास पर्यटन, तटीय गतिविधियों पर नजर रखने का सुझाव दिया है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: