होम / Cyclone Mocha latest Update : ओडिशा, पश्चिम बंगाल व आंध्रप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

Cyclone Mocha latest Update : ओडिशा, पश्चिम बंगाल व आंध्रप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

• LAST UPDATED : May 9, 2023
  • 11 से  17 मई के बीच हरियाणा-पंजाब में भी भारी बारिश 

India News (इंडिया न्यूज़) Cyclone Mocha latest Update, नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसका असर उत्तर प्रदेश तक होने का अनुमान है। इसके अलावा ओडिशा, पश्चिम बंगाल व आंध्रप्रदेश सहित कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार कल यानी सोमवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना और 12 मई के आसपास इसके बांग्लादेश और म्यांमार के तटों की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

130 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है हवा की गति

मोचा के एक बहुत ही गंभीर तूफान में बदलने का अनुमान है। इसमें हवा की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। पश्चिम बंगाल पर चक्रवाती तूफान का कितना प्रभाव पड़ेगा, यह इस पर निर्भर करता है कि तूफान बांग्लादेश की तरफ बढ़ते हुए तटीय इलाकों से कितनी दूर रहेगा। आईएमडी अधिकारियों ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में छोटे समुद्री जहाजों और मछुआरों को आज बाहर न निकलने की सलाह दी है।

12 मई तक अंडमान-निकोबार में सतर्कता के निर्देश

मौसम विभाग ने 8 से 12 मई के बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पर्यटन और शिपिंग को सीमित और इस पर कड़ी नजर रखने की बात कही गई है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बयान जारी कर लोगों से कहा है कि तूफान से डरने की जरूरत नहीं है। अगर मुश्किल हालात बनते हैं तो तटीय इलाकों से लोगों को बचाया जाएगा।

इन राज्यों में बारिश व तेज हवाएं चलने की संभावना

दक्षिण बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना पर मध्यम से तीव्र हवा चल सकती है। रात में इन क्षेत्रों में बिजली व तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। दूसरी तरफ जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और आसपास के उत्तराखंड और दक्षिण छत्तीसगढ़ में में रात में बिजली व तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मोचा तूफान का कुछ असर पूर्वोत्तर भारत में भी दिख सकता है। 11 से 17 मई के दौरान दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: