होम / India and Israel Relations : संबंधों को नई गति प्रदान करेंगे भारत और इजराइल: कोहेन

India and Israel Relations : संबंधों को नई गति प्रदान करेंगे भारत और इजराइल: कोहेन

• LAST UPDATED : May 9, 2023
  • इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन की तीन दिवसीय भारत यात्रा आज से 

India News (इंडिया न्यूज़ ) India and Israel Relations, यरूशलम : भारत और इजराइल के बीच पूर्ण कूटनीतिक संबंधों के 30 साल की उपलब्धियों पर संतोष जताते हुए इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि समय आ गया है जब दोनों देशों को रणनीतिक साझेदारी की मजबूती के लिए अनेक क्षेत्रों में अपने संबंधों को नयी गति प्रदान करनी चाहिए।

कोहेन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2017 में हुई इजराइल यात्रा और उनके इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू की 2018 में हुई भारत यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को सहयोग तथा समझ की नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाने में मदद मिली है और न केवल सरकारों के बीच बल्कि जनता के बीच भी मित्रता गहरी हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू की इस साल के आखिर में होने वाली भारत यात्रा उन क्षेत्रों में संबंधों को गति प्रदान करेगी जिन पर मेरी यात्रा के दौरान बातचीत होगी और साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी इन्हें गति मिलेगी।’’ इजराइल की संसद ‘नेसेट’ के अध्यक्ष अमीर ओहाना ने मार्च के आखिर में भारत की यात्रा की थी जिसके बाद अर्थव्यवस्था मंत्री निर बरकत अप्रैल में भारत आये और अब इजराइली विदेश मंत्री की यात्रा हो रही है।

इन यात्राओं को इस साल के आखिर में होने वाली नेतन्याहू की अति प्रतीक्षित भारत यात्रा की तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है। कोहेन ने कहा, ‘‘हम निश्चित रूप से उस स्तर पर हैं जहां हम कोविड महामारी के दौरान कुछ विलंब के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों को फिर से गति प्रदान कर रहे हैं। पिछले साल हमने अपने कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ मनाई थी। हम इस अवधि में प्राप्त अनेक उपलब्धियों से बहुत संतुष्ट हैं और अब समय आगे देखने तथा देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने का है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: