होम / ‘The Kerala Story’ Update: ‘द केरला स्टोरी’: फ़िल्म पर रोक की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचीका,15 मई को सुनवाई

‘The Kerala Story’ Update: ‘द केरला स्टोरी’: फ़िल्म पर रोक की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचीका,15 मई को सुनवाई

• LAST UPDATED : May 9, 2023

India News (इंडिया न्यूज),’The Kerala Story’ Update,नई दिल्ली: फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी’ का मामला एल बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुँच गया है। केरल हाई कोर्ट के फ़ैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचीका दाखिल की गई है। मंगलवार को याचिकाकर्ता के वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ से याचीका पर जल्द सुनवाई की गुहार लगाई। सीजेआई ने कहा कि वो 15 मई को याचीका पर सुनवाई करेंगे।

दरसअल केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, जो शुक्रवार को पूरे देश के सिनेमाघरों में रिलीज हो गई थी। हालांकि, जस्टिस एन. नागेश और सोफी थॉमस की खंडपीठ ने निर्माता की दलील को रिकॉर्ड किया कि फिल्म के टीज़र को उनके सोशल मीडिया एकाउंट्स से हटा दिया जाए, जिसमें दावा किया गया था कि केरल की 32,000 से अधिक महिलाओं को आईएसआईएस में भर्ती किया गया था।

घटनाओं का एक काल्पनिक संस्करण

पीठ ने फिल्म के ट्रेलर को भी देखा और निष्कर्ष निकाला कि इसमें किसी विशेष समुदाय के लिए कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है और इसने आगे कहा कि याचिकाकर्ताओं में से किसी ने भी फिल्म नहीं देखी थी और निर्माताओं ने एक डिस्क्लेमर शामिल किया था जिसमें कहा गया था कि यह घटनाओं का एक काल्पनिक संस्करण है।

न्यायमूर्ति नागेश ने अंतरिम आदेश लागू करने से इनकार करते हुए कहा, “भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के रूप में कुछ जाना जाता है। उनके पास कलात्मक स्वतंत्रता है; हमें इसे भी संतुलित करना होगा।” न्यायमूर्ति नागेश ने कहा, “क्या फिल्म में ऐसा कुछ है जो इस्लाम विरोधी है? किसी धर्म के खिलाफ कोई आरोप नहीं है, केवल आईएसआईएस संगठन के खिलाफ है।” कई फिल्मों में, हिंदू संन्यासियों को तस्करों और बलात्कारियों के रूप में चित्रित किया जाता है। कोई भी बोलता नहीं है। आपने हिंदी या मलयालम में ऐसी ही फिल्में देखी होंगी। केरल में, हम इतने धर्मनिरपेक्ष हैं।

याचिकाकर्ताओं में से एक की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने टिप्पणी की कि “आज फिल्म का प्रभाव आज लोगों के दिमाग पर किताबों की तुलना में बहुत अधिक है। इससे महत्वपूर्ण सार्वजनिक कानून और व्यवस्था के मुद्दे पैदा हो सकते हैं।

अदालत ने टिप्पणी की कि फिल्म ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित नहीं थी और केवल एक कहानी थी, जिस पर दवे ने जवाब दिया, “कृपया देखें कि कहानी का उद्देश्य क्या है। साहित्य का लक्ष्य मुस्लिम समुदाय को खलनायक के रूप में चित्रित करना है। पृथक उदाहरण नहीं हो सकते।” इसे सच दिखाया गया और फिल्म में बदल दिया गया।

‘द केरल स्टोरी’ फिल्म केरल में हुई सच्ची घटनाओं पर आधारित होने का दावा करती है, जहां हिंदू और ईसाई महिलाओं को “लव जिहाद” में फंसाया गया, इस्लाम में परिवर्तित किया गया, और सीरिया, इराक और अफगानिस्तान में आईएसआईएस के लिए मिशन पर भेजा गया।

यह भी पढ़ें : MP Kartik Sharma: पहरावर की जमीन मामले पर केबिनेट के फैसले को सांसद कार्तिक शर्मा ने ऐतिहासिक बताया

यह भी पढ़ें : Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटालाः मनी लांड्रिंग के दो आरोपियों को दिल्ली की एक अदालत ने दे दी जमानत

यह भी पढ़ें : Murder of Gangster Tillu Tajpuria: गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या पर दिल्ली हाईकोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन से मांगा जवाब, कहा यह पूरी तरह से “अस्वीकार्य स्थिति” है

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: