होम / Former US President Donald Trump यौन शोषण और मानहानि मामले में दोषी करार, 50 लाख डॉलर जुर्माना लगा

Former US President Donald Trump यौन शोषण और मानहानि मामले में दोषी करार, 50 लाख डॉलर जुर्माना लगा

• LAST UPDATED : May 10, 2023
  • दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के प्लान को लग सकता है झटका
  • ट्रंप ने पीड़िता केरल के आरोपों को बताया था मनगढ़ंत कहानी

India News (इंडिया न्यूज़) Former US President Donald Trump, न्यूयार्क: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को यौन शोषण मामले में जोरदार झटका लगा है। यौन शोषण के साथ ही मानहानि मामले में भी न्यूयॉर्क की एक अदालत ने दोषी करार देते हुए उन पर 50 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि ट्रंप 1990 के दशक में एक मैगजीन की लेखिका ई. जीन कैरल का यौन शोषण करने के दोषी हैं।

कोर्ट ने कैरल का दुष्कर्म करने का दोषी नहीं पाया

डोनाल्ड ट्रंप ने कैरल को कई मौकों पर झूठा बताकर उन्हें बदनाम करने की भी कोशिश की है। हालांकि, अदालत ने ट्रंप को डिपार्टमेंटल स्टोर में कैरल का दुष्कर्म करने का दोषी नहीं पाया। ज्यूरी ने कैरल के दुष्कर्म के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह मामला क्रिमिनल कोर्ट में नहीं बल्कि सिविल कोर्ट के समक्ष लाया गया था।

ट्रंप ने फैसले को बदनामी करने वाला बताया

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कोर्ट के इस फैसले को सार्वजनिक रूप से अपमानित करने वाला और उनकी बदनामी का कारण बताया है। बता दें कि ट्रंप के खिलाफ 25 अप्रैल को इस मामले में सुनवाई शुरू हुई थी और अब नौ सदस्यों की ज्यूरी ने ट्रंप को यौन शोषण का दोषी माना है।

पीड़िता कैरल पर ट्रंप और ट्रंप पर कैरल के आरोप

डोनाल्ड ट्रंप ने मामले की सुनवाई के दौरान कई मौकों पर पीड़िता कैरल को बदनाम किया था। उन्होंने पीड़िता के आरोपों को मनगढ़ंत कहानी बताया था। पीड़िता कैरल का आरोप है कि 1996 में मैनहट्टन स्थित एक डिपार्टमेंटल स्टोर के ड्रेसिंग रूम में डोनाल्ड ट्रंप ने उनके साथ दुष्कर्म किया था। पहली बार 2019 में कैरल ने एक किताब में इस घटना का जिक्र किया था।

दर्जन से ज्यादा महिलाएं लगा चुकी हैं दुष्कर्म के आरोप

गौरतलब है कि पिछले कुछ साल में दर्जनभर से ज्यादा महिलाओं ने ट्रंप पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। इनमे पॉर्नस्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के मामले में ट्रंप की काफी किरकिरी हुई थी। कहा जा रहा है कि यौन उत्पीड़न के इन मामलों से डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की योजना को झटका लग सकता है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: