होम / 100th Anniversary Of Kadwa Patidar Samaj : किसी भी राष्ट्र की यात्रा उसके समाज की यात्रा का ही एक दर्शन होती है: मोदी

100th Anniversary Of Kadwa Patidar Samaj : किसी भी राष्ट्र की यात्रा उसके समाज की यात्रा का ही एक दर्शन होती है: मोदी

• LAST UPDATED : May 11, 2023

India News, (इंडिया न्यूज), 100th Anniversary Of Kadwa Patidar Samaj, भुज (कच्छ) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि किसी भी राष्ट्र की यात्रा उसके समाज की यात्रा में परिलक्षित होती है। मोदी ने अखिल भारतीय कच्छ कड़वा पाटीदार समाज की 100वीं वर्षगांठ के मौके पर गुजरात के कच्छ जिले में भुज से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित नखतराना में एक सभा को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया।

सैकड़ों वर्ष तक इस समाज पर अत्याचार होते रहे

पीएम ने कहा कि सैकड़ों वर्ष इस समाज पर विदेशी आक्रांताओं ने क्या-क्या अत्याचार नहीं किए लेकिन फिर भी समाज के पूर्वजों ने अपनी पहचान नहीं मिटने दी और न ही अपनी आस्था को खंडित होने दिया। उन्होंने कहा, ‘‘सदियों पहले के त्याग और बलिदान का प्रभाव हम आज इस सफल समाज की वर्तमान पीढ़ी के रूप में देख रहे हैं।’’ उन्होंने पाटीदार समाज और अखिल भारतीय कच्छ कड़वा समाज के इतिहास को रेखांकित करते हुए कहा, ‘‘किसी भी राष्ट्र की यात्रा उसके समाज की यात्रा का ही एक दर्शन होती है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि सनातन सिर्फ एक शब्द नहीं है, ये नित्य नूतन है, परिवर्तनशील है और इसमें बीते हुए कल से खुद को और बेहतर बनाने की एक ‘अंतर्निहित चेष्टा’ है और इसलिए ‘सनातन अजर-अमर’ है। ‘सनातन धर्म’ का उपयोग हिंदुओं द्वारा हिंदू धर्म को संदर्भित करने के लिए किया जाता है।

अपने राजनीतिक जीवन और पाटीदार समुदाय के साथ जुड़ाव को याद करते हुए मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कई विषयों पर कड़वा पाटीदार समाज के साथ काम करने के अनुभवों को याद किया। इस कार्यक्रम में शारदा पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती और कच्छ के कड़वा पाटीदार समाज के नेता मौजूद थे, जिसमें गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने डिजिटल तरीके तरीके से भाग लिया।

यह भी पढ़ें : National Technology Day : प्रधानमंत्री ने 5,800 करोड़ से अधिक की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी

यह भी पढ़ें : Modi Rajasthan Visit : कुछ लोग देश में अच्छा होता नहीं देख सकते : मोदी

यह भी पढ़ें : Covid-19 New Cases : भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,690 नए मामले

Tags: