HTML tutorial
होम / PM Modi on Education : नई शिक्षा नीति को जमीनी स्तर पर लागू करने की जिम्मेदारी शिक्षकों की : मोदी

PM Modi on Education : नई शिक्षा नीति को जमीनी स्तर पर लागू करने की जिम्मेदारी शिक्षकों की : मोदी

• LAST UPDATED : May 12, 2023
  • छात्रों को मिल रहा था किताबी ज्ञान, नई शिक्षा नीति से आएगा बदलाव

India News, (इंडिया न्यूज), PM Modi on Education, गांधीनगर/गुजरात : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई शिक्षा नीति को व्यावहारिक शिक्षा पर केंद्रित बताते हुए शुक्रवार को कहा कि पहले छात्रों को किताबी ज्ञान मिलता था, लेकिन अब इससे बदलाव आएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति को जमीनी स्तर पर लागू करने की जिम्मेदारी शिक्षकों की है।
    अखिल भारतीय शिक्षा संघ के 29वें द्विवार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि गूगल डेटा और सूचना दे सकता है लेकिन शिक्षकों की भूमिका छात्रों के मार्गदर्शक की होती है। मोदी ने कहा, ‘‘आज भारत 21वीं सदी की आधुनिक आवश्यकताओं के मुताबिक नई व्यवस्थाओं का निर्माण कर रहा है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति इसी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। हम इतने वर्षों से स्कूलों में पढ़ाई के नाम पर अपने बच्चों को केवल किताबी ज्ञान दे रहे थे। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति उस पुरानी अप्रासंगिक व्यवस्था को परिवर्तित कर रही है।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति व्यावहारिक शिक्षा पर केंद्रित है। प्रधानमंत्री ने शिक्षकों से अपील करते हुए कहा, ‘‘इस तरह की शिक्षा प्रणाली शिक्षा नीति के केंद्र में है और अब यह शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि वे इस प्रणाली को जमीन पर लागू करें।’’.

यह भी पढ़ें : CBSE 10th Result 2023 : 12वीं के बाद अब 10वीं का परीक्षा परिणाम भी जारी

यह भी पढ़ें : CBSE 12th Result 2023 : सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां करें चेक

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox