HTML tutorial
होम / Justice Dinesh Maheshwari: जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की डिक्शनरी में ‘गुस्सा’ नाम का शब्द नहीं, फेयरवेल बेंच की अध्यक्षता करते हुए बोले CJI

Justice Dinesh Maheshwari: जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की डिक्शनरी में ‘गुस्सा’ नाम का शब्द नहीं, फेयरवेल बेंच की अध्यक्षता करते हुए बोले CJI

• LAST UPDATED : May 12, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Justice Dinesh Maheshwari,दिल्ली सुप्रीमकोर्ट से 14 मई को सेवानिवृत्त हो रहे जस्टिस दिनेश माहेश्वरी के विदाई के लिए रस्मी बेंच की अध्यक्षता करते हुए सीजेआई जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि वो उन जजों में से एक हैं जिनकी डिक्शनरी में ‘गुस्सा’ नाम का शब्द नहीं है।

न्यायमूर्ति माहेश्वरी की सेवानिवृत्ति के साथ, शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की संख्या, जो अपनी पूरी ताकत से काम कर रही थी, सीजेआई सहित 33 हो जाएगी।

इलाहाबाद के साथ-साथ लखनऊ बेंच में भी

जस्टिस माहेश्वरी को विदाई देने के लिए रस्मी बेंच का नेतृत्व करते हुए सीजेआई ने कहा, “मैं जस्टिस माहेश्वरी को इलाहाबाद हाई कोर्ट के दिनों से जानता हूं, इलाहाबाद के साथ-साथ लखनऊ बेंच में भी। वह लखनऊ में मेरे वरिष्ठ जज थे।” न्यायमूर्ति माहेश्वरी एक सज्जन न्यायाधीश, एक मित्रवत न्यायाधीश रहे हैं।”

निवर्तमान न्यायाधीश के शांत और शांत व्यवहार का उल्लेख करते हुए, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, “मुझे यकीन है कि उन्हें भी याद नहीं होगा कि पिछली बार कब उन्होंने अपना आपा खोया था। गुस्सा एक शब्द नहीं है जो न्यायमूर्ति माहेश्वरी की शब्दावली में है।”

सीजेआई ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) द्वारा आयोजित किए जाने वाले एक समारोह में अपने विदाई भाषण में कुछ और रहस्यों का खुलासा करेंगे। मैं और सुप्रीम कोर्ट के सभी न्यायाधीशों, स्टाफ के सभी सदस्यों और बार के सदस्यों की ओर से, मैं भाई जस्टिस माहेश्वरी को भविष्य में शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि वह अच्छा काम करना जारी रखेंगे, जो उन्होंने किया है।” पहले उच्च न्यायालय और फिर उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में काम कर रहे हैं।

शीर्ष अदालत के छठे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति माहेश्वरी ने मुख्य न्यायाधीश, न्यायाधीशों और बार के सदस्यों को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया।

न्यायमूर्ति माहेश्वरी ने कहा, “महान संस्था के लिए सेवा करना एक “बड़ा सम्मान” था और थोड़ी उदासी के साथ “मैं कहूंगा, मैं आपको याद रखूंगा।”

अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि, एससीबीए अध्यक्ष और वरिष्ठ वकील विकास सिंह, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी और वरिष्ठ वकील ए एम सिंघवी सहित बार नेताओं ने भी निवर्तमान न्यायाधीश को शुभकामनाएं दीं।

एससीबीए अध्यक्ष ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से चाहेंगे कि न्यायमूर्ति माहेश्वरी अगले पांच साल तक सेवा दें लेकिन सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने का फैसला “कहीं और” लेना होगा।

15 मई, 1958 को राजस्थान के उदयपुर में जन्मे, न्यायमूर्ति माहेश्वरी को 18 जनवरी, 2019 को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। शुक्रवार को उनकी विदाई का आयोजन किया जा रहा है क्योंकि उनका अंतिम कार्य दिवस रविवार को है।

यह भी पढ़ें : Delhi High Court: दिल्ली हाईकोर्ट ने धर्मपरिवर्तन की एक खबर के वीडियो लिंक हटाने के दिए निर्देश, देखें आखिर क्या था मामला

यह भी पढ़ें : Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटालाः राउज एवेन्यू कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की ज्यूडिशियल रिमांड 2 जून तक बढ़ाई

यह भी पढ़ें : Tileshwar Mahadev Temple: वाराणासी के ज्ञानवापी पर फैसला आने से पहले लखनऊ के टीलेश्वर महादेव मंदिर का मामला गरमाया, सुनवाई 28 जुलाई को

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox