HTML tutorial
होम / Ashwini Upadhyay: शिकायकर्ताओं के नार्को टेस्ट हों तो खत्म हो जाएंगे फर्जी मुकदमे, अश्विनी उपाध्याय की दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

Ashwini Upadhyay: शिकायकर्ताओं के नार्को टेस्ट हों तो खत्म हो जाएंगे फर्जी मुकदमे, अश्विनी उपाध्याय की दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

• LAST UPDATED : May 12, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Ashwini Upadhyay,दिल्ली अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की, जिसमें पुलिस को एक मामले की जांच के दौरान नार्को विश्लेषण, पॉलीग्राफ और ब्रेन मैपिंग जैसे वैज्ञानिक परीक्षण करने और अपना बयान दर्ज करने का निर्देश देने की मांग की गई। दिल्ली हाई कोर्ट में दायर याचिका में पुलिस को जांच के लिए वैज्ञानिक परीक्षण करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

याचिकाकर्ता-इन-पर्सन उपाध्याय ने शिकायतकर्ता से यह पूछने के लिए पुलिस को निर्देश देने की मांग की कि क्या वह जांच के दौरान नार्को एनालिसिस, पॉलीग्राफ और ब्रेन मैपिंग जैसे वैज्ञानिक परीक्षणों से गुजरने के लिए तैयार है ताकि उसके खिलाफ आरोप साबित हो सकें और उसका बयान प्रथम सूचना रिपोर्ट में रिकॉर्ड हो सके।

अनुच्छेद 226 के तहत दायर, याचिका में आगे पुलिस को निर्देश देने की मांग की गई कि वह आरोपी से पूछे कि क्या वह अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए नार्को एनालिसिस, पॉलीग्राफ और ब्रेन मैपिंग से गुजरने के लिए तैयार है और चार्जशीट में अपना बयान दर्ज कर सकता है।

याचिका में उच्च न्यायालय से यह भी आग्रह किया कि फर्जी मामलों को नियंत्रित करने और पुलिस जांच में लगने वाले समय को कम करने के साथ-साथ कीमती न्यायिक समय को बचाने के लिए भारत के विधि आयोग को एक व्यापक रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया जाए।

शारीरिक और मानसिक आघात से गुजर रहे

याचिकाकर्ता, जो एक भाजपा नेता भी हैं, ने तर्क दिया कि यह एक निवारक के रूप में काम करेगा, जिससे न्यायिक समय के साथ-साथ पुलिस जांच में लगने वाले समय की बचत के साथ-साथ फर्जी मामलों में भारी कमी आएगी।

याचिकाकर्ता ने कहा कि यह उन हजारों निर्दोष नागरिकों के जीवन, स्वतंत्रता और सम्मान के अधिकार को और सुरक्षित करेगा, जो फर्जी मामलों के कारण वित्तीय तनाव के साथ-साथ जबरदस्त शारीरिक और मानसिक आघात से गुजर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल ही में, एक पत्रकार के खिलाफ एससी-एसटी अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज की गई थी, जबकि शिकायतकर्ता और आरोपी एक-दूसरे को जानते तक नहीं थे।

वर्तमान में, प्रौद्योगिकी के विकास और न्याय में सहायता के नए साधनों के साथ, अमेरिका, चीन और सिंगापुर जैसे विकसित देशों की जांच एजेंसियां अक्सर नार्को एनालिसिस, पॉलीग्राफी और ब्रेन मैपिंग जैसे वैज्ञानिक परीक्षणों का उपयोग कर रही थीं और इसलिए वहां फर्जी मामले बहुत कम थे।

हालांकि, भारत में ‘धोखे का पता लगाने वाले परीक्षण’ का उपयोग शायद ही कभी किया जाता था, इसलिए पुलिस स्टेशन और अदालतें फर्जी मामलों से भरी पड़ी हैं, याचिका में कहा गया है।

याचिका में यह भी कहा गया है कि नार्को-एनालिसिस टेस्ट मजबूरी नहीं है क्योंकि यह जानकारी निकालने की एक मात्र प्रक्रिया है। परीक्षण के दौरान रिकॉर्ड किए गए वीडियो से परिणामों का पता चला, जिससे अधिक जानकारी प्रसारित करने में मदद मिल सकती है।

पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई और डॉक्टरों द्वारा आगे के विचार के लिए और अधिक सबूत खोजने में मदद करने के लिए एक रिपोर्ट दी गई।

यह भी पढ़ें : ‘The Kerala Story’: पूरे देश में शांति से देखी जा रही है ‘द केरला स्टोरी’ तो प. बंगाल में बैन क्यों, SC का ममता सरकार से बड़ा सवाल

यह भी पढ़ें : 2008 Jaipur Bomb Blast: 2008 के जयपुर बम ब्लास्ट के दोषी रिहा, पीड़ितों ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई याचिका, 17 मई को होगी सुनावाई

यह भी पढ़ें : Adani Case: अडानी मामले में सेबी ने सुप्रीम कोर्ट से मांगे 6 महीने, सुप्रीम कोर्ट ने कहा 3 महीने देंगे, फैसला सोमवार को

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox