होम / Karnataka Election Result Counting Updates : मतगणना जारी, कांग्रेस 115 सीटों से अभी आगे

Karnataka Election Result Counting Updates : मतगणना जारी, कांग्रेस 115 सीटों से अभी आगे

• LAST UPDATED : May 13, 2023
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी, दोपहर तक स्थिति होगी साफ

India News, (इंडिया न्यूज), Karnataka Election Result Counting Updates, बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह से जारी है। इस बार चुनाव प्रचार के दौरान सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला, लेकिन जीत का सेहरा किसके सिर पर सजेगा, यह दोपहर तक साफ हो जाएगा।

अभी 11 बजे तक के जारी आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस 115, भाजपा 73, जेडीएस 29 और अन्य 5 सीट पर आगे है। कांग्रेस को 43.1%, भाजपा को 36.2% और जेडीएस को 12.8% वोट मिलते दिख रहे हैं। वहीं इस चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बसवराज बोम्मई, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और डी. के. शिवकुमार तथा जद (एस) के एच. डी. कुमारस्वामी सहित कई अन्य बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

प्रदेशभर के 36 केंद्रों पर सुबह 8 बजे से जारी है मतगणना

बता दें कि मतगणना राज्य भर के 36 केंद्रों में सुबह आठ बजे शुरू हुई और निर्वाचन अधिकारी उम्मीद जता रहे हैं कि राज्य के भावी राजनीतिक परिदृश्य की तस्वीर दोपहर तक स्पष्ट हो जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए राज्य भर में विशेषकर मतगणना केंद्रों के अंदर और आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

73.19 प्रतिशत हुआ था मतदान

राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को चुनाव में 73.19 प्रतिशत का ‘‘रिकॉर्ड’’ मतदान दर्ज किया गया था। ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले का पूर्वानुमान जताया गया है, हालांकि दोनों दलों के नेताओं में नतीजों को लेकर ‘‘बेचैनी’’ दिख रही है, जबकि जद (एस) को त्रिशंकु जनादेश की उम्मीद है ताकि उसे सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने का मौका मिल सके।

संकेतों का झुमाल जारी

अधिकांश सर्वेक्षणकर्ताओं ने सत्तारूढ़ भाजपा पर कांग्रेस को बढ़त दी है। हालांकि कुछ ने राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना का भी संकेत दिया है। राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य की सत्ता में क्रमिक बदलाव की 38 साल पुरानी परंपरा तोड़ने की उम्मीद में है। इसके लिए पार्टी ‘मोदी प्रभाव’ पर भरोसा जता रही है। वहीं, कांग्रेस भी इस चुनाव में जीत हासिल करना चाहती है ताकि वह इसका इस्तेमाल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में नया जोश भरने के लिए कर सके।

यह भी देखा जाना बाकी है कि त्रिशंकु जनादेश की स्थिति में क्या सरकार बनाने की कुंजी पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जद (एस) के पास होगी? दिल्ली और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने भी इस विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इसके अलावा कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ छोटे दल भी मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें : CBSE 10th Result 2023 : 12वीं के बाद अब 10वीं का परीक्षा परिणाम भी जारी

यह भी पढ़ें : CBSE 12th Result 2023 : सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां करें चेक

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox