होम / Ukrainian President visits Britain : सुनक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का ब्रिटेन में किया स्वागत

Ukrainian President visits Britain : सुनक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का ब्रिटेन में किया स्वागत

• LAST UPDATED : May 15, 2023
  • ब्रिटेन चौथा यूरोपीय देश है जिसकी पिछले कुछ दिन में जेलेंस्की ने यात्रा की

India News (इंडिया न्यूज़), Ukrainian President visits Britain, लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की का स्वागत किया और युद्धग्रस्त यूरोपीय राष्ट्र के प्रति अपने समर्थन की पुष्टि की। ब्रिटेन चौथा यूरोपीय देश है जिसकी पिछले कुछ दिन में जेलेंस्की ने यात्रा की है।

जर्मनी और इटली की यात्रा के बाद उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलने के लिए रविवार को पेरिस की एक अघोषित यात्रा की थी। जर्मनी और इटली की यात्रा के दौरान उन्होंने देश के वरिष्ठ नेताओं और पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी। ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ (ब्रिटेन में प्रधानमंत्री आवास) के अनुसार, जेलेंस्की सप्ताहांत में यूरोपीय नेताओं के साथ उनकी बैठकों के बारे में सुनक को जानकारी देंगे।

यह यात्रा आइसलैंड में ‘काउंसिल ऑफ यूरोप समिट’ से पहले हो रही है। जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए तोक्यो की यात्रा से पहले सुनक इस सप्ताह आइसलैंड जाएंगे। सुनक ने कहा, ‘‘ यह, भयावह युद्ध में यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई में एक महत्वपूर्ण क्षण है.. (ऐसा युद्ध) जिसके लिए उन्होंने नहीं उकसाया। उन्हें अंधाधुंध हमलों से बचने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के निरंतर समर्थन की जररूत है जो (हमले) एक वर्ष से अधिक समय से उनकी रोजमर्रा की जिंदगी की वास्तविकता रहे हैं।’’

सुनक ने कहा, ‘‘ हमें उन्हें निराश नहीं करना चाहिए। (रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन के युद्ध की सीमाएं भले ही यूक्रेन तक सीमित हो सकती हैं, लेकिन इसके परिणाम पूरी दुनिया में दिखेंगे। यह सुनिश्चित करना हमारे हित में है कि यूक्रेन सफल हो और पुतिन की बर्बरता नाकाम हो।’’ ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के अनुसार, सुनक आइसलैंड और जापान की अपनी यात्रा के दौरान सैन्य सहायता तथा दीर्घकालिक सुरक्षा आश्वासन दोनों के संदर्भ में यूक्रेन को निरंतर अंतरराष्ट्रीय समर्थन दिलाने के लिए काम करेंगे।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox