होम / Ottu Lake : पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगी ओटू झील : मुख्यमंत्री

Ottu Lake : पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगी ओटू झील : मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : May 16, 2023
India News (इंडिया न्यूज), Ottu Lake, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने सिरसा के अपने जन संवाद कार्यक्रम के तीसरे दिन गांव ओटू में लोगों की मांग पर ओटू झील से मिट्टी उठान की दरों में 50 प्रतिशत कम करने की घोषणा की। अब किसान ओटू झील से 500 रुपए ट्राली के हिसाब से मिट्टी उठा सकते हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ओटू झील को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की। इसके लिए उन्होंने प्रशासन को रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। रिपोर्ट के आधार पर झील को पर्यटन स्थल बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने सुनी लोगों की समस्याएं

मुख्यमंत्री ने रानियां हल्का के गांव ओटू में जनसंवाद किया। इस दौरान उन्होंने जहां लोगों की समस्याओं को सुना और उनके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए, वहीं लोगों से सरकार की योजनाओं से मिल रहे लाभ की जानकारी ली। जन संवाद कार्यक्रम के दौरान एक किसान ने बताया कि ओटू से मिट्टी उठान की दरों में कमी की जाए, ताकि किसानों को फ़ायदा मिले। इस पर मुख्यमंत्री ने उपरोक्त घोषणा की। पहले यह दर 1000 हजार रुपए ट्रॉली थी। मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि किसान इस मिट्टी का उपयोग खाद के रूप में करें, जिससे किसानों को आर्थिक लाभ होगा।

छोटे गांवों को विकास के लिए अतिरिक्त बजट देंगे

वहीं मुख्यमंत्री ने छोटे गांव में विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त बजट देने की घोषणा की। उन्होंने बीडीपीओ को निर्देश दिए कि ऐसे छोटे गांव हैं, जिनका बजट खत्म हो गया है या उनकी आमदनी कम है, उनका प्रस्ताव बनाकर भिजवाया जाए, ताकि उन्हें अतिरिक्त बजट दिया जा सके।

अब गांव की 5 किलोमीटर परिधि में होगा सीनियर सेकेंडरी स्कूल

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद में स्कूल की मांग की सुनवाई करते हुये घोषणा की कि हर 20 किलोमीटर पर कॉलेज बनाने की तर्ज पर सरकार अब गांव की 5 किलोमीटर की परिधि में सीनियर सकेंडरी स्कूल बने, इस पर काम करेगी। सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे।

जमाल में कबड्डी की अतिरिक्त नर्सरी व कागसर में जिम बनाने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने ओटू में जन संवाद कार्यक्रम में एक युवा की मांग पर गांव जमाल में एक अतिरिक्त कबड्डी नर्सरी बनाने की घोषणा की। इसी प्रकार गांव कागसर में जिम बनाए जाने की मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए खेल बहुत जरूरी है और इसके लिए सरकार खेल सुविधाएं देने के लिए कटिबद्ध है। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, ओएसडी जवाहर यादव, पूर्व विधायक रामचंदर कंबोज व पूर्व विधायक डॉ पवन सैनी सहित अन्य वरिष्ठजन उपस्थित थे।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox