HTML tutorial
होम / Cyclonic Storm Update 16 May : चक्रवाती तूफान मोचा से मिजोरम और पश्चिम बंगाल में नुकसान

Cyclonic Storm Update 16 May : चक्रवाती तूफान मोचा से मिजोरम और पश्चिम बंगाल में नुकसान

• LAST UPDATED : May 16, 2023
  • पश्चिम बंगाल में 9 लोगों की मौत

India News (इंडिया न्यूज़) Cyclonic Storm Update 16 May, कोलकाता/नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान मोचा म्यांमार में तबाही मचाने के बाद जाते-जाते भारत में भी आखिर जानहानि और घरों को नुकसान का कारण बन गया। म्यांमार तट से टकराने के बाद हालांकि मोचा कमजोर पड़ गया था, लेकिन भारत के पूर्वी राज्यों में यह कहर बन गया। तूफान के प्रभाव से सोमवार रात मिजोरम और पश्चिम बंगाल में तेज आंधी के बीच बारिश भी आई और इससे कई घरों व वाहनों को काफी नुकसान पहुंचा।

सोमवार रात आई तेज आंधी के बीच बारिश

मौसम विभाग के अनुसार कोलकाताा एयरपोर्ट पर 84 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और खराब मौसम के चलते उड़ानों को भी डायवर्ट करना पड़ा। विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में मोचा के प्रभाव से आई आंधी के चलते पेड़ उखड़ गए व वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। ऐसी विभिन्न घटनाओं में 9 लोगों की मौत हो गई। कोलकाता में लगभग 25 पेड़ गिर गए। इसमें सात कारें और एक बाइक को नुकसान हुआ। ट्रेन की पटरी पर पेड़ गिरने से रेल यातायात भी बाधित हुआ।

मिजोरम में 236 घरों को नुकसान

मिजोरम में इसके कारण 236 घरों को नुकसान पहुंचा। वहीं राज्य के दक्षिणी हिस्से में आठ म्यांमार रिफ्यूजी कैंप नष्ट हो गए। प्रदेश के आपदा प्रबंधन के अधिकारियों ने बताया कि तेज हवा और भारी बारिश की वजह से 41 गांवों और कस्बों के 5,789 लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि कम से कम 708 म्यांमार रिफ्यूजी को स्कूलों और कम्यूनिटी हॉल जैसे सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर किया गया है। म्यांमार की सीमा से सटा सियाहा सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला जिला है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox