होम / Gurugram: अवैध कॉलोनियों में मिलेगी मूलभूत सुविधा

Gurugram: अवैध कॉलोनियों में मिलेगी मूलभूत सुविधा

• LAST UPDATED : June 20, 2021

गुरूग्राम

गुरूग्राम में अब करीब सैंकड़ों अवैध कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाएं मिल पायेंगी. इसके लिए हरियाणा सरकार ने आदेश जारी कर दिए है. इस मामले को लेकर बादशाहपुर विधानसभा से विधायक और चैयरमेन राकेश दौलताबाद ने भी उठाया था. अब राकेश दौलताबाद ने इसके लिए हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का शुक्रिया भी किया है.

हरियाणा सरकार दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित राज्य के करीब 50 हजार परिवारों को बड़ी राहत देने वाली है. यह परिवार अवैध कालोनियों में घर बनाकर रह रहे हैं या जिन्होंने ऐसी अवैध कालोनियों में प्लाट या मकान खरीद रखे हैं. राज्य में ऐसी अवैध कालोनियों की संख्या 1200 के आसपास है. प्रदेश की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार इन अवैध कालोनियों को नियमित करने जा रही है. इन कालोनियों में रहने वाले लोगों से डेवलपमेंट चार्ज (विकास शुल्क) लेकर उनकी प्रापर्टी को नियमित कर दिया जाएगा. अब इन कॉलोनियों में सरकार मूलभूत सुविधा भी देने वाली है. वही गुरूग्राम में इस तरह की करीब 90 से ज्यादा कॉलोनियां है जिसकी लिस्ट सरकार को सौंपी गई है.

गुरूग्राम में ही नहीं बल्कि प्रदेश भर से इस तरह पोर्टल पर ये जानकारी मांगी गई थी किस कॉलोनी में क्या समस्याएं है. वही उसके बाद अब सरकार की तरफ से ये निर्णय लिया गया है. वही इसके लिए विधायक राकेश दौलताबाद ने भी इसके लिए सरकार का धन्यावाद किया है तो ये भी कहा कि इस तरह की कॉलोनियों में लोग परेशान थे. अपनी जीवन भर की कमाई से प्लाट खरीदकर उसमें घर बनाया लेकिन अवैध होने के चक्कर में उन्हे तोड़ दिया जाता है. कोई भी सरकार आई लेकिन किसी ने इस तरह की कॉलोनी के लोगों का दर्द नहीं समझा लेकिन हरियाणा में मनोहर सरकार ने इस बात को समझा और लोगों को एक बड़ी राहत दी है.

कॉलोनी के लोगों का कहना है कि ये सरकार का एक अच्छा कदम है इस कड़ी में सबसे ज्यादा गुरूग्राम की कॉलोनी बादशाहपुर विधानसभा में आती है. जिसके लिए खुद बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद ने इस मुद्दे को मुख्यमंत्री के सामने रखा था. कि इन कॉलोनी के लोगों को सुविधा मिलनी चाहिए.

 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox