होम / Shubhasha Buildtech: शुभकामना बिल्डटेकः घर खरीदारों को सुप्रीम कोर्ट से राहत

Shubhasha Buildtech: शुभकामना बिल्डटेकः घर खरीदारों को सुप्रीम कोर्ट से राहत

• LAST UPDATED : May 20, 2023
  • अगले आदेश तक फाइनेंस कंपनी नहीं करेगी ईएमआई की वसूली

India News (इंडिया न्यूज),Shubhasha Buildtech,दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में घर खरीदारों के एक समूह को अंतरिम राहत दी है, जिन्होंने अपने आवंटित घरों का कब्जा प्राप्त होने तक बैंकों को ईएमआई भुगतान करने में देरी की मांग की थी।

न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमण्यन और न्यायमूर्ति पंकज मित्लत की खंडपीठ ने आदेश दिया कि बैंक घर खरीदारों के खिलाफ कोई कठोर कार्रवाई नहीं करें।

” आदेश में लिखा गया है कि चार हफ्तों में रिटर्नेवल नोटिस जारी किया जाता है।   चूंकि याचिकाकर्ता को 25.05.2022 से लेकर विवादित आदेश पारित होने की तारीख तक अंतरिम संरक्षण का लाभ मिला है, इसलिए याचिकाकर्ता अगली तारीख तक उसी अंतरिम संरक्षण के लाभ का हकदार होगा।”

अपीलकर्ता-घर खरीदारों ने 1 नवंबर, 2012 को एक शुभकामना बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड (बिल्डर) के साथ एक बिल्डर-खरीदार समझौता किया था। घर खरीदारों ने बिल्डर और पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (वित्त कंपनी) के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता भी किया।

बिल्डर ने निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर खरीददारों को घर का कब्जा नहीं दिया। यानी बिल्डर ने से घर खरीदारों के साथ समझौते का उल्लंघन किया। इस बीच, फायनेंस कंपनी पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने ऋण  ईएमआई की वसूली के लिए मौजूदा घर खरीदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई  शुरु कर दी।

बिल्डर और फाइनेंस कंपनी से पीड़ित, घर खरीदारों ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर की, जिसमें अनुरोध किया गया कि वित्तीय संस्थान घर खरीदारों से ईएमआई चार्ज करने में तब तक सहूलियत प्रदान करे , जब तक कि बिल्डर उन्हें घर कब्जा नहीं दे देता।

होमबॉयर्स ने फाइनेंस कंपनी की वसूली की कार्यवाही से अंतरिम राहत भी मांगी थी। उच्च न्यायालय ने 25 मई, 2022 के एक आदेश में याचिकाओं के अंतिम निस्तारण तक घर खरीदारों को अंतरिम सुरक्षा प्रदान की।

घर खरीदारों की याचिकाओं पर फैसला करते हुए, उच्च न्यायालय ने कहा कि याचिकाएँ सुनवाई योग्य हैं, लेकिन होमबॉयर्स के लिए उपलब्ध प्रभावी वैकल्पिक उपायों की उपलब्धता के कारण उन्हें हितकारी योग्य नहीं कहा जा सकता है।

उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि क्योंकि मामला पूरी तरह से संविदात्मक प्रकृति का बै, याचिकाओं पर सुनवाई नहीं की जा सकती थी। होमबॉयर्स ने हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है।

होमबॉयर्स ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष तर्क दिया कि उच्च न्यायालय के फैसले ने उन्हें दी गई अंतरिम सुरक्षा को हटा दिया । नतीजतन, फायनेंस कंपनी के बैंक अधिकारियों ने ईएमआई भुगतान के लिए होमबॉयर्स को बार-बार कॉल करना शुरू कर दिया है और उनके घरों का पर पहुंचकर परेशान करना शुरू कर दिया है।

इसे देखते हुए, होमबॉयर्स ने वर्तमान अपीलों के समाधान तक अंतरिम सुरक्षा के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की। है, जैसा कि पहले उच्च न्यायालय द्वारा प्रदान किया गया था।

घर खरीददारों की  परिस्थितियों को देखते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने राहत दीऔर कहा कि फायनेंस कंपनी अगले आदेशों तक खरीददारों पर ईएमआई वसूली के लिए दबाव नहीं डालेगी क्यों कि बिल्डर ने उन्हें अभी तक घरों का कब्जा नहीं दिया है।   सुप्रीम कोर्ट ने घर खरीददारों को अंतरिम राहत देते हुए मामले की सुनवाई चार हफ्ते बाद निर्धारित की है।

Tags: