होम / RBI Guidelines on two thousand note : 2000 के नोट बदलने का चार माह का समय, बैंकों में भीड़ न लगाएं लोग : आरबीआई

RBI Guidelines on two thousand note : 2000 के नोट बदलने का चार माह का समय, बैंकों में भीड़ न लगाएं लोग : आरबीआई

• LAST UPDATED : May 23, 2023
  • 30 सितंबर के बाद भी 2000 के नोट वैध रहेंगे

India News (इंडिया न्यूज़), RBI Guidelines on two thousand note, नई दिल्ली:  देश के सभी बैंकों में आज से 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि लोग नोट बदलने के लिए बैंकों में भीड़ न लगाएं। उन्होंने कहा, हमने चार महीने का समय दिया है। आप आराम से नोट बदलिए लेकिन समय सीमा को गंभीरता से लीजिए। शक्तिकांत दास ने कहा कि 30 सितंबर के बाद भी 2000 के नोट लीगल टेंडर रहेंगे यानी वैध रहेंगे।

19 मई को किया था नोट बंद करने का ऐलान

आरबीआई ने गत 19 मई को 2000 के नोट बंद करने का ऐलान किया था। आरबीआई ने 30 सितंबर तक ऐसे नोट बैंकों में बदलने या अकाउंट में जमा करने को कहा है। आरबीआई ने सोमवार को एक ओर गाइडलाइन जारी की। इसमें बैंकों से कहा गया है कि गर्मी को देखते हुए वो लोगों के लिए छायादार जगहों और पानी का इंतजाम करें। कितने नोट बदले गए और कितने जमा किए गए, इसका रोजाना हिसाब रखें।

लोगों की हर परेशानी दूर की जाएगी

शक्तिकांत दास ने कहा कि जो भी परेशानी आएगी, उसे हम दूर करेंगे। उन्होंने हम भी बैंकों के जरिए इस प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। चिंता वाली कोई बात नहीं है। करंसी मैनेजमेंट आॅपरेशन के तहत ही हमने 2000 के नोट सर्कुलेशन से हटाने का काम शुरू किया है। 30 सितंबर तक ज्यादातर नोट हमारे पास आ जाएंगे। फिर हम फैसला करेंगे।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: