होम / Weather Update 24 May : हरियाणा, पंजाब सहित उत्तर भारत में बारिश व ओलावृष्टि

Weather Update 24 May : हरियाणा, पंजाब सहित उत्तर भारत में बारिश व ओलावृष्टि

• LAST UPDATED : May 24, 2023
  • उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बारिश 

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update 24 May,  नई दिल्ली:  उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में कुछ दिन से पड़ रही भीषण गर्मी के बीच पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानों तक बारिश होने से काफी राहत मिली है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम बदला है। हिमाचल के कांगड़ा, शिमला व मंडी सहित अन्य जिलों में मंगलवार दोपहर बाद जहां बारिश व ओलावृष्टि हुई वहीं रोहतांग दर्रे, बारालाचा और शिकुंला में बर्फ गिरी।

बर्फबारी के कारण कुल्लू व लाहौल-स्पीति में मौसम एक बार फिर ठंडा हो गया है। झारखंड में कल शाम दस मिनट आई आंधी व बारिश और बिजली गिरने से बड़े पैमाने पर तबाही की सूचना है। उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ वर्षा होने का अनुमान है। बिहार के भी कुछ जिलों में भारी वर्षा की संभावना है। वहीं पटना समेत प्रदेश के एक या दो स्थानों पर आंधी-वर्षा की चेतावनी है।

केदारनाथ में हल्की बारिश व हिमपात

उत्तराखंड में भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम करवट लेने लगा है। केदारनाथ में हल्की बारिश व हिमपात हुआ है। निचले क्षेत्रों में में कहीं-कहीं ओले गिरने की सूचना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है।

दिल्ली में तापमान 46 डिग्री के पार, हवा चलने से मिली राहत

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को झुलसाने वाली गर्मी महसूस की गई। दिनभर तेज धूप खिली रही और इस दौरान राजधानी में सात जगह पर लू भी चली। हालांकि देर शाम धूल भरी हवा चलने से भीषण गर्मी से दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली।

मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते आज अगले चार-पांच दिन तक मौसम का रुख बदला रहेगा। मौसम विभाग ने तीन दिन का यलो अलर्ट भी किया है। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 43.5 डिग्री और न्यूनतम सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 29.8 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान इस सीजन का सर्वाधिक रहा। नजफगढ़ में तापमान 46.7 डिग्री तक पहुंच गया, जिससे यह इलाका सबसे गर्म रहा।

हरियाणा : प्रदेश में शनिवार तक मौसम में बदलाव के आसार

हरियाणा मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर के अनुसार प्रदेश में शनिवार यान 27 मई तक मौसम के आमतौर पर परिवर्तनशील रहने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि 25 मई से तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की कमी आ सकती है। वातावरण में नमी की मात्रा में भी बढ़ोतरी का अनुमान है। बीते चार दिन से प्रदेश में ज्यादातर जगह भीषण गर्मी पड़ रही थी। मंगलवार शाम से बारिश व तेज हवाएं चलने से तेज गर्मी से लोगों को राहत मिली है।

पंजाब : दो दिन आरेंज और तीन दिन का येलो अलर्ट

पंजाब में भी मंगलवार को दिन में लू के थपेड़ों से प्रदेशवासी परेशान रहे। हालांकि राज्य में अधिकतर जगह शाम को ठंडी हवाएं चलने से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली। फिलहाल मौसम ऐसा ही रहेगा। मौसम विभाग ने पांच दिन का अलर्ट जारी किया है। इसमें दो दिन आरेंज और तीन दिन येलो अलर्ट जारी है। पांच दिन मेें धूल भरी आंधी के साथ-साथ बारिश व ओलावृष्टि की भी संभावना है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री रहा।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: