होम / Maximum Divorces due to Mobile Excessive Use : मोबाइल फोन के अधिक प्रयोग से बढ़ रहा कलह, तेजी से टूट रहे पति-पत्नी के रिश्ते

Maximum Divorces due to Mobile Excessive Use : मोबाइल फोन के अधिक प्रयोग से बढ़ रहा कलह, तेजी से टूट रहे पति-पत्नी के रिश्ते

• LAST UPDATED : May 30, 2023

इशिका ठाकुर, India News, इंडिया न्यूज, Maximum Divorces due to Mobile Excessive Use, करनाल : संयुक्त परिवारों का चलन शहर हो या गांव अधिकांश रूप से देखा जाए तो अब लगभग समाप्त सा हो गया है। संयुक्त परिवारों के बाद जहां एकाकी परिवारों ने समाज में अपना स्थान बना लिया था तो वह भी अब टूटते दिखाई दे रहे हैं। इसके पीछे मोबाइल फोन का अधिक प्रचलन भी है। समय व्यतीत करने तथा मनोरंजन के रूप में मोबाइल का तेजी से बढ़ रहा चलन छोटे परिवारों में भी आपसी दूरी का कारण बनता जा रहा है।

एक तरफ जहां मोबाइल फोन का सार्थक रूप में किया जा रहा उपयोग फायदेमंद है वहीं दूसरी तरफ मोबाइल के मनोरंजन तथा टाइमपास के लिए किए जा रहे उपयोग से घातक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। मोबाइल के अधिक उपयोग से परिवार के सदस्यों के बीच आपसी बातचीत का दौर न के बराबर हो गया है। पहले बातचीत के दौर को खत्म करने में काफी हद तक सबसे बड़ा हाथ टीवी का रहा है लेकिन अब यह स्थान मोबाइल ने ले लिया है। आजकल देखने में आ रहा है कि मोबाइल के चलन के कारण ज्यादातर पति पत्नी के रिश्ते में भी दरार आने लगी है।

काउंसलिंग में बहुत से प्रकरणों में यह तथ्य सामने आए : सविता राणा

करनाल जिला महिला संरक्षण अधिकारी सविता राणा ने बताया है कि काउंसलिंग के दौरान बहुत से प्रकरणों में यह तथ्य सामने आए हैं कि शादी के बाद भी मायके वाले नियमित रूप से अपनी लड़की के साथ मोबाइल के माध्यम से प्रतिदिन लंबे समय तक संपर्क में रहते हैं जिसके कारण लड़की अपने पति और ससुराल पक्ष के साथ ठीक से रिश्ता ही नहीं बना पाती।

मायके वालों के दखल के कारण लड़कियां पहले दिन से ही ससुराल को अलग तरीके से देखने लगती हैं। शादी के कई महीने बीत जाने के बाद भी लड़की विशेषता अपनी मां के साथ दिनभर जुड़ी रहती है, ज्यादातर उनके ही निर्देश पर वह काम करती हैं जिसके कारण पति तथा ससुराल पक्ष के अन्य सदस्यों के साथ टकराव की स्थिति बन जाती है। इतना ही नहीं कई बार मोबाइल पर लम्बी बातचीत के कारण पति के मन में भी एक शक सा पैदा हो जाता है जो बाद में झगड़े और अलगाव का कारण बनता है।

मोबाइल रिश्तों को बनने से पहले ही बिगाड़ रहा

मोबाइल पर ज्याद बात करने के कारण लड़कियां मायके और ससुराल के बीच झूले के समान झूलती रहती हैं। कई मामलों में यह भी हुआ है कि मोबाइल रिश्तों को बनने से पहले ही बिगाड़ रहा है। शादी के बाद जब लड़की ससुराल पहुंचती है तब सबसे ज्यादा बात वह अपने मायके वालों और विशेषकर अपनी मां से करती रहती है। पति और ससुराल की हर बात को वह मायके वालों से शेयर करती है।

मायके वाले उसको ज्यादा से ज्यादा अधिकार संपन्न बनाने और हर किसी को अपनी उंगलियों पर नचाने के नुस्खे देते रहते हैं, जिसके कारण नवदंपति के बीच भी वह संबंध नहीं बन पाता जो पति और पत्नी के बीच जरूरी होता है। अक्सर देखा गया है कि पत्नी के रूप में शादीशुदा लड़की अपना घर ही नहीं बसा पाती जिसके लिए उसने शादी की है। इस तरह के मामलों में लड़के लड़की पर काउंसलर की भूमिका भी कोई असर नहीं कर पा रही।

शादी की शुरुआत में ही आ रही तलाक की बातें

कुटुंब न्यायालय में काउंसलिंग के दौरान तलाक के 50 फीसदी से अधिक मामलों में मायके वालों के नियमित हस्तक्षेप के कारण रिश्ते टूटने की बात सामने आई है। हर छोटी-बड़ी बात में लड़की के मायका पक्ष की दखलंदाजी के कारण हजारों घर बसने से पहले ही उजड़ जाते हैं, जिसका बड़ा खामियाजा लड़के और लड़कियों दोनों को झेलना पड़ता है।
कई बार यह भी देखा गया है कि नव दंपति को जिस वक्त एक दूसरे से बात करने और एक दूसरे को समझने की जरूरत होती है ऐसे में मोबाइल का अधिक प्रयोग पति-पत्नी के रिश्ते के बीच तनाव पैदा करता है और मोबाइल का प्रयोग अधिक दोनों के बीच शक का कारण भी बन जाता है जिससे रिश्तों के शुरुआत में ही बड़ी दरार आ जाती है तथा नौबत तलाक तक पहुंच जाती है।

तकनीकी माध्यम के रूप में करें मोबाइल का प्रयोग : विशेषज्ञ मनन गुप्ता

विशेषज्ञों की अगर मानें तो मोबाइल फोन का अधिक प्रयोग आपसी रिश्तों के साथ-साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी नुकसानदायक है। इस बारे में करनाल जिला सरकारी अस्पताल के मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टर मनन गुप्ता के अनुसार मोबाइल फोन का अधिक प्रयोग तनाव पैदा करता है, जिसकी वजह से कुछ लोग डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं। मोबाइल फोन डिप्रेशन के साथ-सथ अनिद्रा, तनाव, घबराहट, बेचैनी और कहीं न कहीं सर दर्द के साथ भी जुड़ा हुआ है, जिसके कारण काम और आपसी रिश्तों में दिक्कत आती है। ऐसे में शरीर जब ठीक नहीं होगा तो पति पत्नी आपसी रिश्तों को कैसे ठीक कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : Wrestler Protest : नाबालिग के चाचा ने की प्रेसवार्ता, बोले- पहलवानों ने भतीजी को मोहरा बनाया

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT