होम / Delhi Government: एलजी की अध्यक्षता में पैनल गठित करने के एनजीटी के आदेश के खिलाफ दिल्ली सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट

Delhi Government: एलजी की अध्यक्षता में पैनल गठित करने के एनजीटी के आदेश के खिलाफ दिल्ली सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट

• LAST UPDATED : May 31, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Government, दिल्ली: दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के एक आदेश को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का रुख किया है, जिसके द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में सालिड वेस्ट प्रबंधन को संभालने के लिए उपराज्यपाल वी के सक्सेना की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया था।

आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने एनजीटी के 16 फरवरी के आदेश के खिलाफ अपील दायर की, जिसमें कहा गया कि एनजीटी के आदेश से “चुनी हुई सरकार को पूरी तरह से दरकिनार किया गया” है।

केंद्र और आप सरकार के बीच लंबे समय से चले आ रहे विवाद के बीच, दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले एक अलग याचिका दायर कर एनजीटी के एक अन्य आदेश को खारिज करवा दिया था, जिसमें एलजी को यमुना प्रदूषण पर एक उच्च-स्तरीय समिति (एचएलसी) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था।

दिल्ली सरकार ने वकील शादन फरासत के माध्यम से दायर ताजा याचिका में एनजीटी द्वारा पारित 16 फरवरी के अंतिम आदेश को रद्द करने की मांग की गई थी, जिसमें कहा गया था कि दिल्ली सरकार “उपराज्यपाल को दिए गए कार्यकारी अधिकारों से असंतुष्ट है, जो कि क्षेत्रों पर विवादित आदेश है। जिसमें केवल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की चुनी हुई सरकार को ही सक्षमता प्राप्त है।” “एनजीटी ने उपराज्यपाल को एक समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है, जब ऐसी समिति की अध्यक्षता करने के लिए उपराज्यपाल को कोई वैधानिक या संवैधानिक शक्ति प्रदान नहीं की गई थी,”

एनजीटी द्वारा गठित पैनल में दिल्ली सरकार के सिंचाई, वन और पर्यावरण, कृषि और वित्त विभागों के मुख्य सचिव और सचिव शामिल हैं। इन अधिकारियों के अलावा, पैनल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी, दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार में सचिव या उनके नामिती, डी. जी. वन या उनके नामिती, पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्रालय शामिल हैं।

याचिका में कहा गया है कि महत्वपूर्ण बात यह है कि इस आदेश ने दिल्ली के एलजी के साथ समिति का गठन किया है, जो कि अध्यक्ष के रूप में एक नाममात्र का प्रमुख है। याचिका में कहा गया है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य, स्वच्छता और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन अनुसूची 12 की प्रविष्टि 6 के संदर्भ में हैं, जो इन मुद्दों से निपटने के लिए स्थानीय सरकार यानी दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को शक्ति देती है।

याचिका में दिल्ली-केंद्र बिजली विवाद पर शीर्ष अदालत की 2018 और 2023 की संविधान पीठ के फैसलों का हवाला दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि एलजी के पास राष्ट्रीय राजधानी में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित कोई शक्ति नहीं है।

“दिल्ली में प्रशासन की योजना और संविधान के अनुच्छेद 239AA की योजना के तहत, पुलिस, (सार्वजनिक) आदेश और भूमि के क्षेत्रों को छोड़कर एलजी केवल एक नाममात्र का शासक है।

यह भी पढ़ें : Witness Another Heinous Murder: साक्षी की तरह एक और जघन्य हत्या: सूरत का शख्स अपनी बेटी को 25 बार चाकू मारने के आरोप में गिरफ्तार!

यह भी पढ़ें : Supreme Court: प्रेमी संग भागी युवती ने घरवालों से बताया जान का खतरा

यह भी पढ़ें : Allahabad High Court: इलाहाबाद हाई कोर्ट का अहम फैसला: नाम बदलना नागरिक का मूल अधिकार

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: