होम / kanwarpal Gurjar Karnal Visit : खेल-खेल में शिक्षा को और मजेदार बनाने के लिए शिक्षकों ने दिया अपना विशेष योगदान : कंवर पाल गुर्जर

kanwarpal Gurjar Karnal Visit : खेल-खेल में शिक्षा को और मजेदार बनाने के लिए शिक्षकों ने दिया अपना विशेष योगदान : कंवर पाल गुर्जर

• LAST UPDATED : June 15, 2023

इशिका ठाकुर, India News (इंडिया न्यूज़), kanwarpal Gurjar, चंडीगढ़ : करनाल के मंगलसेन ऑडिटोरियम में शिक्षा विभाग के निपुण हरियाणा कार्यक्रम के तहत राज्य स्तरीय जनभागीदारी सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर (kanwarpal Gurjar) ने शिरकत की। कार्यक्रम में प्रदेशभर से आए शिक्षकों और प्रतिभावान बच्चों ने भाग लिया।

इस दौरान शिक्षा मंत्री द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले सामाजिक संगठनों, शिक्षकों के साथ विशेष प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया गया। जनभागीदारी सम्मेलन के दौरान शिक्षा विभाग द्वारा एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट काम करने वाली संस्थाओं के पदाधिकारियों ने मंच के माध्यम से शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यों पर चर्चा की।

शिक्षा मंत्री कंवर पर गुर्जर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत जो बच्चे पढ़ने में कमजोर रहे हैं, ऐसे बच्चों के लिए नई शिक्षा नीति में इस बात को लेकर जोर देते हुए हरियाणा में भी निपुण भारत के समान निपुण हरियाणा के नाम से कार्यक्रम चलाया गया। केंद्र सरकार की ओर से केवल मैथ तथा हिंदी को इसमें जोड़ा गया था लेकिन हरियाणा सरकार ने इसमें इंग्लिश को भी शामिल किया है। इसमें शिक्षा को खेल खेल में अधिक मजेदार बनाने के लिए शिक्षकों ने अपना विशेष योगदान दिया है। इसके परिणाम अच्छे आए हैं।

विधानसभा चुनाव में निश्चित तौर पर भाजपा की सरकार बनेगी

पानीपत में कांग्रेस की होने वाली रैली को लेकर पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियों को रैली करने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में निश्चित तौर पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी क्योंकि कांग्रेस पार्टी ने नियमों को ताक पर रखकर विकास के कार्यों में जिस प्रकार भेदभाव किया है वह जगजाहिर है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने नौकरियों में भी भेदभाव किया। जो पात्र लोग थे उन्हें नौकरी न देकर बल्कि ऐसे लोगों को नौकरी दी जो काबिल ही नहीं थे। लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास के कार्य किए हैं।

B.Ed कॉलेज के बारे में ये बोले शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल के अंदर सभी B.Ed कॉलेज नियमों के आधार पर खुले हुए हैं। यदि इस संबंध में कोई भी शिकायत उनके पास आएगी तो निश्चित तौर पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पहलवानों के मुद्दे पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस संबंध में निष्पक्ष जांच हो तथा दोषियों को सजा मिलनी चाहिए।

वहीं सीईटी के मुद्दे पर कहा कि इस पर विपक्षी पार्टियां बेवजह मुद्दा बना रही हैं। स्कूलों में प्राइवेट पब्लिशर्स की बुक्स लगाने का यदि कोई मामला अभिभावकों द्वारा उनके समक्ष रखा गया तो उस पर निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी में गुटबाजी का मुद्दा उनका अपना है उसे वह समझाएं या न सुलझाएं यह उनका विषय है।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर मुख्य रूप से एसआरएफ फाऊंडेशन के डायरेक्टर डॉ. वाई सुरेश रेड्डी नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉक्टर कुलभूषण शर्मा, पीपल टो पीपल इंडिया प्रीति ग्रोवर हेड गर्ल्स एजुकेशन प्रोग्राम ऑफ सीएआरई इंडिया से सीमा राजपूत, संपर्क फाउंडेशन के सीईओ विश्व बंधु निर्वासा के साथ प्रदेशभर से आए शिक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Haryana Independent Legislators : निर्दलीय विधायकों की मंत्री बनने की उम्मीदों को झटका

यह भी पढ़ें: Haryana Panchayat Election Schedule : प्रदेश में पंचायतों के ख़ाली पड़े पदों पर होंगे उपचुनाव

यह भी पढ़ें : Haryana Primary School : प्राइमरी स्कूल होंगे मर्ज, बनेंगे सह-शिक्षा विद्यालय 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Assembly Election: मैं बात करने से ज्यादा काम करने में विश्वास रखता हूं, हरियाना चुनाव के बीच कांग्रेस उम्मीदवार ने किया बड़ा दावा
Haryana Assembly Elections: हरियाणा चुनाव से आज पहले पीपली में किसानों की महापंचायत, समस्याओं को लेकर करेंगे चर्चा
Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून की विदाई या अब भी बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने कर डाली भविष्यवाणी
Haryana Farmers Protest: ‘कांग्रेस सत्ता में आई तो शंभू बॉर्डर…’, भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसानों को प्रदर्शन के लिए दिया बढ़ावा
Arvind Kejriwal: ‘वो जेल में मुझे तोड़कर NDA में…’, हरियाणा में रोड शो के दौरान केजरीवाल ने भरी हुंकार
Haryana Election 2024: सोनीपत के कांग्रेस प्रतियाशी आएंगे जेल से बाहर, HC ने लिया बड़ा फैसला
Haryana Congress Rally: ‘भाजपा शासन से मुक्त होने का समय आ गया है’, रैली के दौरन हुड्डा का BJP पर वार
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox