होम / Modi on Internation Yoga Day : योग के जरिये अंतरविरोधों, गतिरोधों को खत्म करने की आवश्यकता : प्रधानमंत्री मोदी

Modi on Internation Yoga Day : योग के जरिये अंतरविरोधों, गतिरोधों को खत्म करने की आवश्यकता : प्रधानमंत्री मोदी

• LAST UPDATED : June 21, 2023
  • मोदी ने देशवासियों को दीं योग दिवस की शुभकामनाएं 

India News (इंडिया न्यूज़), Modi on Internation Yoga Day, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत ने हमेशा जोड़ने, अपनाने और अंगीकार करने वाली परंपराओं को पोषित किया है। उन्होंने योग के माध्यम से विरोधाभासों, बाधाओं और प्रतिरोधों को खत्म करने का आह्वान भी किया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश में कहा कि भारतीयों ने हमेशा नए विचारों का स्वागत किया है, उन्हें संरक्षण दिया है और देश की समृद्ध विविधता का जश्न मनाया है।

उन्होंने कहा, “भारत की संस्कृति हो या सामाजिक संरचना, भारत का अध्यात्म हो या उसके आदर्श, भारत का दर्शन हो या दृष्टि, हमने हमेशा जोड़ने, अपनाने और अंगीकार करने वाली परंपराओं को पोषित किया है। हमने नए विचारों का स्वागत किया है, उन्हें संरक्षण दिया है। हमने विविधताओं को समृद्ध किया है, उनका जश्न मनाया है।”

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मध्य प्रदेश में योग दिवस पर हुए शामिल

वहीं, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मध्य प्रदेश के जबलपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय समारोह का नेतृत्व किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसद भवन परिसर में आयोजित समारोह में शामिल हुए, जबकि केंद्रीय मंत्रियों ने विभिन्न शहरों में योगाभ्यास किया।

देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए मोदी ने कहा कि योग का प्रसार भारत के विचार का विस्तार है, जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है। उन्होंने कहा, “योग के विस्तार का अर्थ है ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ की भावना का विस्तार। इसलिए इस वर्ष भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी-20 सम्मेलन का विषय भी एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘ओशन रिंग ऑफ योग’ ने इस साल योग दिवस के कार्यक्रमों को और विशेष बना दिया है, क्योंकि यह योग के विचार और समुद्र के विस्तार के पारस्परिक संबंध पर आधारित है। उन्होंने कहा कि सेना के जवानों ने भी जलस्रोतों के साथ एक ‘योग भारतमाला और योग सागरमाला’ बनाई है। मोदी ने कहा, “इसी तरह, आर्कटिक से लेकर अंटार्कटिका तक, भारत के दो अनुसंधान केंद्र यानी पृथ्वी के दो ध्रुव भी योग से जुड़ रहे हैं। योग के इस अनूठे जश्न में देश-दुनिया के करोड़ों लोगों का इतने सहज स्वरूप में शामिल होना, योग के प्रसार और प्रसिद्धि को उजागर करता है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग एक ऐसे स्वस्थ और सामर्थ्यशाली समाज का निर्माण करता है, जिसकी सामूहिक ऊर्जा कई गुना ज्यादा होती है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में स्वच्छ भारत जैसे संकल्पों से लेकर ‘स्टार्टअप इंडिया’ जैसे अभियानों तक, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण से लेकर सांस्कृतिक भारत के पुनर्निर्माण तक, देश और देश के युवाओं में जो असाधारण गति दिखी है, उसमें इस ऊर्जा का बहुत बड़ा योगदान है।

आज देश का मन बदला, इसीलिए जन और जीवन बदला

मोदी ने कहा, “आज देश का मन बदला है, इसीलिए जन और जीवन बदला है।” उन्होंने कहा, “योग हमारी अंतरदृष्टि को विस्तार देता है। योग हमें उस चेतना से जोड़ता है, जो हमें जीव मात्र की एकता का एहसास कराती है, जो हमें प्राणी मात्र से प्रेम का आधार देती है। इसलिए हमें योग के जरिये हमारे अंतरविरोधों को खत्म करना है, हमें योग के जरिये हमारे गतिरोधों और प्रतिरोधों को भी खत्म करना है। हमें ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना को विश्व के सामने एक उदाहरण के रूप में पेश करना है।”

मोदी अपनी यात्रा के पहले चरण के तहत न्यूयॉर्क में

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर मोदी अपनी यात्रा के पहले चरण के तहत न्यूयॉर्क में हैं। मोदी ने कहा कि हर वर्ष योग दिवस के अवसर पर वह किसी न किसी आयोजन में आमजन के बीच उपस्थित रहते हैं, लेकिन इस बार अमेरिका की यात्रा पर होने की वजह से वह ऐसा नहीं कर सके।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के संबंध में संयुक्त राष्ट्र में भारत की ओर से पेश प्रस्ताव का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भारत के आह्वान पर योग के लिए दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का एक साथ आना ‘ऐतिहासिक और अभूतपूर्व’ है। उन्होंने कहा, “तब से लेकर आज तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जरिये योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है, एक वैश्विक भावना बन गया है।

यह भी पढ़ें : India Corona Updates : देश में कोरोना वायरस के 92 नए मामले

यह भी पढ़ें : Pune Doctor Suicide Mystery : डॉक्टर ने पूरे परिवार की हत्या कर खुद भी कर लिया सुसाइड

यह भी पढ़ें : Babita Phogat On Sakshi Malik : साक्षी मलिक पर फिर भड़की बबीता फोगाट, जानिए यह तक बोल दिया

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Congress: भाजपा की बढ़ी मुश्किलें, सावित्री जिंदल के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रप्रकाश को समर्थन
Road Accident: भीषण हादसा! पुलिस की गाड़ी को मारी टक्कर , कई पुलिसकर्मी घायल, मौके से आरोपी हुए फरार
CM Yogi in Haryana: आज हरियाणा में सीएम योगी भरेंगे हुंकार, असंध और नरवाना-राय में बीजेपी का करेंगे समर्थन
Haryana Election 2024: क्या कुमारी सैलजा BJP में होंगी शामिल? CM सैनी का बड़ा बयान ‘मुख्यमंत्री बनने की मांग की तो…’
Bhagwant Mann: सीएम भगवंत मान का रेवाड़ी में AAP के लिए समर्थन मोड, बीजेपी पर जमकर साधा निशाना
Road Accident: दुर्घटना में घायल हुए राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, पेड़ से टकराई कार
Haryana Crime: टीचर ने की बच्चों की इस वजह से पिटाई, छात्रों के हाथ- पैर पर बरसाए डंडे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox