होम / One Week One Lab Campaign 2023 : सीएसआईआर-सीएसआईओ चंडीगढ़ ने एक सप्ताह एक लैब (ओडब्ल्यूओएल) अभियान 2023 और अनुसंधान के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं का उद्घाटन किया

One Week One Lab Campaign 2023 : सीएसआईआर-सीएसआईओ चंडीगढ़ ने एक सप्ताह एक लैब (ओडब्ल्यूओएल) अभियान 2023 और अनुसंधान के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं का उद्घाटन किया

• LAST UPDATED : June 24, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), One Week One Lab Campaign 2023, चंडीगढ़ : सीएसआईआर-सीएसआईओ चंडीगढ़ एक सप्ताह एक लैब अभियान के उद्घाटन की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है, यह वैज्ञानिक अन्वेषण और नवाचार में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। 24 जून यानि आज से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम का नेतृत्व सीएसआईआर की महानिदेशक डॉ. एन कलाईसेल्वी रखेंगे।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सीएनओएफ का शिलान्यास समारोह

बता दें कि कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सेंटर फॉर नैनो-ऑप्टिक्स फैब्रिकेशन (सीएनओएफ) का शिलान्यास समारोह होगा, जो एक समर्पित अत्याधुनिक सुविधा है। यह एक अभूतपूर्व प्रयास की शुरुआत है जो भारत में माइक्रो-नैनो-ऑप्टिक्स अनुसंधान के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। सीएनओएफ की स्थापना भविष्य के फोटोनिक्स अनुसंधान का नेतृत्व करने और उभरते फोटोनिक्स उद्योगों की पूर्ति के लिए सीएसआईआर-सीएसआईओ की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

100 कमरों वाले हॉस्टल की आधारशिला भी रखी जाएगी

इसके अलावा, इस कार्यक्रम में डॉ. एन कलाईसेल्वी द्वारा कई अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं का उद्घाटन भी किया जाएगा। सीएसआईआर के संयुक्त सचिव की मौजूदगी में 100 कमरों वाले हॉस्टल की आधारशिला रखी जाएगी। यह छात्रावास सुविधा जेआरएफ/एसआरएफ और रिसर्च एसोसिएट्स के लिए आवश्यक आवासीय आवास प्रदान करेगी।

इसके अलावा, डॉ. एन कलाईसेल्वी एक कंपोस्टिंग सुविधा समर्पित करेंगी, जो पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति सीएसआईआर-सीएसआईओ की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगी। आयोजन के दौरान ही महानिदेशक अत्याधुनिक सूचना सेवा प्रभाग का भी उद्घाटन करेंगी, जो उन्नत बुनियादी ढांचे और उन्नत सुरक्षा उपायों का दावा करता है। यह केंद्रीकृत भवन सूचना प्रसार और ज्ञान साझा करने के लिए एक कुशल और सुरक्षित स्थान प्रदान करेगा।

इन अत्याधुनिक सुविधाओं का उद्घाटन सीएसआईआर-सीएसआईओ और बड़े पैमाने पर वैज्ञानिक समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। संगठन अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास का नेतृत्व करने, विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व खोजों और प्रगति को सक्षम करने के लिए तैयार है। वन-वीक-वन-लैब अभियान (26-30 जून, 2023) के दौरान सीएसआईआर-सीएसआईओ कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और इंटरेक्टिव सत्रों की एक श्रृंखला की मेजबानी करना जारी रखेगा।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox