होम / PM-Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री ने जारी की 14वीं किश्त, किसानों के खाते में डाले 2-2 हजार

PM-Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री ने जारी की 14वीं किश्त, किसानों के खाते में डाले 2-2 हजार

• LAST UPDATED : July 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), PM-Kisan Samman Nidhi (नई दिल्ली) : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी कर दी है। जी हां, पीएम ने राजस्थान के सीकर से देशभर के साढ़े 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की किस्त ट्रांसफर की है।14वीं किश्त के रूप में 17 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में डाले गए हैं।

किस्त जमा नहीं हुई तो ऐसे करें

वहीं अगर आपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही है, या आपकी किस्त से जुड़ी कोई समस्या है तो इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाना होगा। यहां अपना आधार कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डिटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा।

तीन समान किश्तों में जारी होता है भुगतान

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को वर्ष में तीन बार में दो-दो हजार रुपए की तीन समान किस्तों में 6 हजार रुपए का भुगतान किया जाता है। वित्तीय वर्ष में पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी अगस्त से नवंबर तक और तीसरी दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। आज के कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों के एक करोड़ से ज्यादा किसान भी वर्चुअली इस कार्यक्रम से जुड़े।

पात्र किसानों को दी जा रही आर्थिक सहायता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक किसानों को उक्त राशि की 12वीं किस्त जारी कर दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना 2019 में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य देश के सभी पात्र किसान परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

ऐसे भी जान सकेंगे

वहीं अगर आपको अभी तक किस्त का मैसेज नहीं आया तो आप सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाकर पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें : PM Modi in Sikar : एक ही नारा, जीतेगा कमल, खिलेगा कमल : प्रधानमंत्री

यह भी पढ़ें : India Covid 19 : जानिए देश में आज कोरोना के इतने नए मामले

यह भी पढ़ें : Clerk Strike : प्रदेश सरकार और लिपिकों की वार्ता विफल, हड़ताल जारी

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox