होम / Chief Minister Manohar Lal: भिवाड़ी से धारूहेड़ा आ रहे रसायनयुक्त पानी का हर हाल में होगा समाधान

Chief Minister Manohar Lal: भिवाड़ी से धारूहेड़ा आ रहे रसायनयुक्त पानी का हर हाल में होगा समाधान

• LAST UPDATED : July 30, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Chief Minister Manohar Lal, चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि राजस्थान के भिवाड़ी से धारूहेड़ा आ रहे औद्योगिक इकाइयों के रसायनयुक्त गंदे पानी की समस्या का हर हालत में हल निकाला जाएगा। उन्होंने एक कार्यक्रम में रेवाड़ी में बताया कि गंदे पानी की इस समस्या को लेकर उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से खुद बात की है और उन्होंने हमें उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया है। सीएम मनोहर लाल ने बताया कि उन्होंने गहलोत से लिखित में मांगा है ताकि किसी भी स्तर पर ढिलाई न हो।

  • धारूहेड़ा के लोगों के जीवन से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा
  • राजस्थान को उचित कार्रवाई के लिए 7 दिन का नोटिस देंगे

संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ आज बैठक

आज धारूहेड़ा में जनसंवाद कार्यक्रम है और इसमें शामिल होने से पहले मुख्यमंत्री ने भिवाड़ी और धारूहेड़ा शहर में मौके पर पहुंचकर गंदे पानी का जायजा भी लिया। इस दौरान उन्होंने बताया कि रसायनयुक्त गंदे पानी की समस्या के स्थायी हल के लिए आज संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक होगी और बैठक में राजस्थान के अधिकारी भी शामिल होंगे। यदि राजस्थान सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट तक भी लड़ाई लड़नी पड़ेगी तो हम तैयार हैं।

एनजीटी राजस्थान सरकार पर लगा चुका है 45 करोड़ जुर्माना

मनोहर लाल ने कहा कि भिवाड़ी की तरफ से गंदा पानी धारूहेड़ा की ओर छोड़ने पर करीब 2 साल पहले एनजीटी राजस्थान सरकार पर 45 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगा चुका है, लेकिन उस पर राजस्थान ने कोर्ट से स्टे ले लिया है। अब इस स्टे को हटवाने के लिए हरियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट जाएगी और भिवाड़ी की तरफ से आने वाले गंदे पानी को हर हाल में रुकवाने का काम करेगी। सीएम ने कहा कि धारूहेड़ा के लोगों के जीवन से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना का पात्र व्यक्तियों को मिल रहा लाभ

मुख्यमंत्री ने बताया कि गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना चलाई गई है। यदि यह योजना शुरू नहीं होती तो पैसे के अभाव में न जाने कितने लोगों को परेशानी उठानी पड़ती। प्रदेश सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाया और चिरायु हरियाणा योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत आय सीमा को 1 लाख 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये किया, जिससे इस योजना में 15 लाख परिवार और जुड़े हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 811 चिरायु कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें 26 पात्र लाभार्थियों के इलाज पर 6 लाख 86 हजार रुपये की राशि खर्च की गई है

यह भी पढ़ें : Haryana Weather: हरियाणा में कमजोर पड़ा मानसून, अब तक 59 प्रतिशत बारिश दर्ज

यह भी पढ़ें : Covid 19 Update : भारत में कोविड-19 के 50 नए मामले सामने आए

यह भी पढ़ें : Buldhana Bus Accident : बुलढाणा में भीषणा हादसा, दो बसों की आमने-सामने टक्कर में 7 की मौत

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox