होम / Haryana Nuh Violence : हिंसा में 133 वाहन फूंके गए, 5 लोगों की हो चुकी मौत

Haryana Nuh Violence : हिंसा में 133 वाहन फूंके गए, 5 लोगों की हो चुकी मौत

• LAST UPDATED : August 1, 2023
  • 13 पैरामिलिट्री बटालियन तैनात

  • नूंह में हिंसा के बाद सोनीपत में धारा 144 लागू

India News (इंडिया न्यूज़), Anil Vij on Nuh Violence, चंडीगढ़ : हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हिंसा और बवाल के बाद पैरामिलिट्री 13 कंपनियों की तैनाती की जा चुकी है। इतना ही नहीं, हालात को देखते हुए नूंह में 2 दिन के लिए कर्फ्यू भी लगाया गया है। नूंह हिंसा पर पुलिस ने मंगलवार दोपहर तक कुल 11 FIR दर्ज कीं। वहीं दंगे में 133 वाहनों को फूंका गया। हिंसा में 2 होमगार्ड समेत 5 लोग मारे जा चुके हैं। वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश CM मनोहर लाल और गृहमंत्री अनिल विज ने पुलिस के उच्च अधिकारियों के साथ आपात मीटिंग भी बुला ली है। नूंह में हिंसा के बाद सोनीपत में भी धारा 144 लागू कर दी गइ है।

कुछ लोग हिरासत में लिए हैं, पूछताछ जारी है : एसपी

नूंह के SP का कार्यभार संभाल रहे भिवानी एसपी नरेंद्र बिजारनिया ने हालातों के बारे में बताया कि नूंह में जो हिंसा हुई है उसको लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है जिनसे पूछताछ की जा रही है।  रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद और सोनीपत समेत 6 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। नूंह में इंटरनेट भी बंद है।

नूंह का असर अब गुरुग्राम में भी दिख रहा, एक व्यक्ति की हत्या

पुलिस ने बताया कि नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के जुलूस को रोकने की कोशिश करने पर भड़की हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गई और भीड़ ने शहर के सेक्टर-57 में 26 वर्षीय एक व्यक्ति की हत्या कर दी और एक मस्जिद में आग लगा दी। पुलिस के अनुसार, भीड़ ने गोलियां चलाईं, जिसके कारण दो लोग घायल हो गए और इनमें से एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मृतक की पहचान बिहार निवासी साद के रूप में की गई है। उन्होंने कहा कि नूंह में भड़की हिंसा के कारण पैदा हुए ‘‘गंभीर सांप्रदायिक तनाव’’ के बीच यह राज्य में हुई तीसरी मौत है।

पुलिस ने बताया कि भीड़ आधी रात के बाद सेक्टर-57 स्थित अंजुमन मस्जिद पहुंची और कुछ लोगों ने मस्जिद में मौजूद लोगों पर गोलीबारी की और परिसर में आग लगा दी। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इससे पहले नूंह जिले में भीड़ ने विहिप के जुलूस को रोकने की कोशिश की, पथराव किया और कारों में आग लगा दी। उन्होंने बताया कि हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई और पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग घायल हो गए।

यह भी पढ़ें : Haryana Violence Live Updates : नूंह में हालात खराब, अब तक 5 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : SFJ Chief Pannu Threat : डबवाली में SDM ऑफिस के बाहर खालिस्तानी झंडा लहराया मिला

यह भी पढ़ें : Haryana Cabinet Meeting Date : 4 अगस्त को होगी हरियाणा कैबिनेट की बैठक

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox