होम / CM on Nuh Violence : नूंह की घटना एक बड़े षड़यंत्र का हिस्सा लगती है, किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा : मुख्यमंत्री

CM on Nuh Violence : नूंह की घटना एक बड़े षड़यंत्र का हिस्सा लगती है, किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा : मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : August 2, 2023
  • जान-माल के नुकसान का दिया जाएगा मुआवजा

India News (इंडिया न्यूज़), CM on Nuh Violence, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज ने नूंह में उत्पन्न स्थिति पर उच्च प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ अहम बैठक कर स्थिति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 31 जुलाई को नूंह में हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। वर्षों से हर वर्ष सामाजिक यात्रा निकलती रही है और 31 जुलाई को भी इस यात्रा का आयोजन किया गया। कुछ लोगों ने न केवल यात्रा पर बल्कि पुलिस पर भी आक्रमण किया। परिणास्वरूप यात्रा को भंग किया गया और आगजनी की घटनाएं हुई, कई गाड़ियां तक जला दी गईं।

पूरी घटना किसी बड़े षड़यंत्र का हिस्सा लगती है। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि घटना में नूंह क्षेत्र से बाहर के शामिल लोगों की पहचान की जा रही है। अब तक 44 एफआईआर दर्ज की गई तथा 70 लोगों को नामजद कर हिरासत में लिया गया। छानबीन के बाद जो भी दोषी होंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी, किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 2 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। जिनका जान-माल का नुकसान हुआ है, उन लोगों को मुआवजा दिया जाएगा।

16 कंपनियां नूहं व आसपास के इलाके में तैनात

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस पूरे घटनाक्रम पर संयम से काम लिया, ज्यों ही 31 जुलाई को दोपहर में घटना की जानकारी मिली, उसी समय पुलिस महानिदेशक, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, सीआईडी तथा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था को मौके पर भेजा गया। केंद्र सरकार से केंद्रीय पुलिस बल की कंपनियों की तैनाती के लिए अनुरोध किया गया, 16 कंपनियां नूंह व आसपास के इलाके में तैनात हैं।

इसके अलावा, 30 कंपनियां हरियाणा पुलिस की भी मौके पर मौजूद हैं। आसपास के जिलों से भी अतिरिक्त पुलिस बलों को बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद व पलवल जिलों में भी कुछ छुटपुट घटनाएं हुई थी, उन पर भी काबू पा लिया गया है। सभी जिलों में शांति स्थापित की गई है। एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लागू किया गया है और कुछ जिलो में धारा-144 लगाई गई है। सारी स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

शांति बहाली के लिए समाज के सभी लोग आगे आएं

वहीं मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि जहां–जहां इस प्रकार की घटनाएं हुई हैं, सब लोग शांति बहाल करने के लिए आगे आएं। प्रशासन ने भी शांति कमेटी की बैठक की है और मैं आशा करता हूं कि लोग शांति बनाने में सहयोग करेंगे और आगे स्थिति न बिगड़े, यह सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल मौजूद थे। इनके अलावा, पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, सीआईडी आलोक मित्तल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें : Haryana Nuh Violence : हिंसा में 133 वाहन फूंके गए, 5 लोगों की हो चुकी मौत

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox