होम / Tanzania Delegation : उद्योगपति स्थानीय स्तर पर उत्पाद बनाये और अन्य देशों में करें निर्यात : मनोहर लाल

Tanzania Delegation : उद्योगपति स्थानीय स्तर पर उत्पाद बनाये और अन्य देशों में करें निर्यात : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : August 4, 2023
  • मुख्यमंत्री ने तंजानिया यात्रा के प्रतिनिधिमंडल से की बातचीत

India News (इंडिया न्यूज़), Tanzania Delegation, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के उद्योगपतियों से स्थानीय स्तर पर उत्पाद बनाने और उन्हें अन्य देशों में निर्यात करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि राज्य के निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री यहां 6 से 12 जुलाई, 2023 तक तंजानिया का दौरा करने वाले हरियाणा प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

विदेश सहयोग विभाग का गठन किया

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने और हरियाणा को निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से विदेश सहयोग विभाग का गठन किया है। विदेश सहयोग विभाग अपने “गो-ग्लोबल दृष्टिकोण” के माध्यम से विभिन्न स्तरों पर आपसी सूझ बूझ और सहयोग के साथ सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए लगातार काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि विदेश सहयोग के लिए अलग से विभाग स्थापित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

उल्लेखनीय है कि विदेश सहयोग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजा शेखर वुंदरू के नेतृत्व में राज्य के 4 विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों व 6 अधिकारियों, विभिन्न क्षेत्रों के 50 उद्योगपतियों, निर्यातकों, व्यापारियों और संस्थानों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने 47वें तंजानिया अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2023 के दौरान तंजानिया का दौरा किया। यात्रा के दौरान, प्लाईवुड, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोटिव इलेक्ट्रिकल, आईटी, धातु, खनिज, कपड़ा, परिधान और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अवसर जुटाने पर हरियाणा के व्यवसायी और तंजानिया की कंपनियों के बीच विस्तृत चर्चा हुई।

इसके अलावा द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए हरियाणा विदेश सहयोग विभाग और तंजानिया निवेश केंद्र के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें तंजानिया जाना था लेकिन कुछ जरूरी व्यस्तताओं के कारण नहीं जा सके। अपनी प्रस्तावित यात्रा के दौरान उनका तंजानिया सफारी का भी दौरा करने का कार्यक्रम था।  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गुरुग्राम और नूंह जिलों की अरावली पर्वत श्रृंखला में एक सबसे बड़ा जंगल सफारी विकसित कर रही है।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव विदेश सहयोग विभाग राजा शेखर वुंडरू, अतिरिक्त मुख्य सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण सुधीर राजपाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य आनंद मोहन शरण, आयुक्त और सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले पंकज अग्रवाल, महानिदेशक विदेश सहयोग विभाग डॉ. अशोक कुमार मीणा, सलाहकार विदेश सहयोग विभाग पवन कुमार एवम अन्य वरिष्ठ अधिकारी और प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मौजूद रहे।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox