होम / PGI Rohtak : अब बिना चीरा लगाए किया जा सकेगा पोस्टमार्टम

PGI Rohtak : अब बिना चीरा लगाए किया जा सकेगा पोस्टमार्टम

• LAST UPDATED : August 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), PGI Rohtak, चंडीगढ़ : पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (पीजीआईएमएस) मोर्चरी हाउस रोहतक में अब वर्चुअल ऑटोप्सी के जरिये पोस्टमार्टम किया जाएगा। ऐसा करने वाला यह उत्तर भारत का पहला संस्थान होगा जहां बिना चीरा लगाए पोस्टमार्टम किया जा सकेगा। अभी तक की बात की जाए तो इस तकनीक से शवों का पोस्टमार्टम भारत में केवल गोवा में किया जा रहा है। अब यह सुविधा हरियाणा में भी शुरू होने जा रही है।

जानिए इतना समय लगेगा मोर्चरी तैयार करने में

पीजीआईएमएस के फोरेंसिक मेडिसिन विभाग में उक्त संस्थान तैयार करने में लगभग 12 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। इसके साथ ही एक केमिकल लैब भी लगाई जाएगी, जिसमें जहर का भी पता लग सकेगा। आपको बता दें कि रोहतक पीजीआई में पोस्टमार्टम के लिए शव केवल रोहतक से ही नहीं बल्कि जींद, भिवानी, दादरी, झज्जर और रेवाड़ी से भी आते हैं।

PGI Rohtak

PGI Rohtak

संस्थान में वर्ष में होते हैं इतने पोस्टमार्टम

रोहतक पीजीआई में वर्ष में लगभग 7 हजार के आसपास पोस्टमार्टम किए जाते हैं। उल्लेखनीय है कि पोस्टमार्टम के बाद शव की हालात इतनी खस्ता हो जाती थी कि आम व्यक्ति इसे देख भी नहीं सकता था। अब नई तकनीक से शव का आसानी से पोस्टमार्टम किया जा सकेगा।

पूरे शरीर पर चीरा नहीं लगाना पड़ेगा : डॉ. धत्तरवाल

पीजीआईएमएस रोहतक में फोरेंसिक मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. एसके धत्तरवाल ने कहा कि वर्चुअल ऑटोप्सी से अब शव की चीरफाड़ रूक जाएगी, पूरे शरीर पर चीरा लगाने की जरूरत नहीं होगी। जहां गोली होगी, वहीं से निकाला जा सकेगा। इसके अलावा जहर के मामले में प्रभावित अंग आसानी से देखा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें : CET Exam Updates : प्रदेश में सीईटी का एग्जाम अब 6 अगस्त को होगा, HSSC ने नोटिस जारी किया

यह भी पढ़ें : Manipur Violence Updates : पिता-पुत्र समेत तीन लोगों की हत्या, कर्फ्यू में ढील की अवधि घटाई

यह भी पढ़ें : Bulldozer Action in Nuh : नूंह में तोड़-फोड़ जारी, दूसरे दिन भी गिराईं 30 दुकानें और घर

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox