होम / SARATHI : सारथी ने धोखाधड़ी और भरोसा तोड़ने के लिए क्लासप्लस को अदालत में घसीटा

SARATHI : सारथी ने धोखाधड़ी और भरोसा तोड़ने के लिए क्लासप्लस को अदालत में घसीटा

• LAST UPDATED : August 14, 2023

India News, इंडिया न्यूज़, SARATHI, नई दिल्ली : सारथी ने मुकदमा और पुलिस में शिकायत दर्ज करके क्लासप्लस (एक सास स्टार्टअप) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की। मुकदमे में गंभीर आरोपों की एक विस्तृत सूची शामिल है, जिसमें धोखाधड़ी, जबरन वसूली, आपराधिक विश्वासघात, मानसिक उत्पीड़न, मानहानि, अचल संपत्ति की चोरी, धन का दुरुपयोग और बहुत कुछ शामिल है।

संस्थापक ने यह भी कहा कि सारथी के सीईओ के रूप में अपने पद पर बने रहने के बावजूद उन्हें दैनिक कार्यों में लगातार अपमान का सामना करना पड़ा। इसमें एक बिजनेस वर्टिकल का माइक्रोमैनेजमेंट शामिल था, जो अब क्लासप्लस के तहत है, जिसमें उनकी सहमति के बिना महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और बाद में मई/जून 2022 तक उनसे प्रतिवादी कंपनी के कर्मचारियों और प्रतिनिधियों की अवैध सनक के अनुसार पूरी तरह से काम करने की उम्मीद की गई थी, जैसा कि मुकदमे में कहा गया।

इनको बनाया गया है आरोपी

हालांकि, कुछ सप्ताह बाद कपिल को अप्रत्याशित रूप से बर्खास्त कर दिया गया, जिसके बाद घटनाओं की एक श्रृंखला चलती गई, जिसके परिणामस्वरूप अब कानूनी कार्रवाई हुई। इसके अलावा सारथी से जुड़े निवेशकों को उनके निर्धारित समझौते या संबंधित इक्विटी प्राप्त नहीं हुई जिसके वे हकदार थे। कपिल और पीड़ित निवेशकों ने कानूनी और आपराधिक शिकायतें दर्ज की हैं, जिसमें क्लासप्लस और इसके संस्थापकों मुकुल रुस्तगी और भास्वत अग्रवाल के साथ-साथ मुख्य वित्तीय अधिकारी संकल्प अग्रवाल को आरोपी बनाया गया है।

चिराग कपिल द्वारा स्थापित सारथी स्थानीय भाषाओं और एक अरब यूजर्स की सेवा का लक्ष्य रखते हुए एक लाइव शैक्षिक टूर्नामेंट मंच बनाने के मिशन पर थी। कंपनी ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे 10 करोड़ से अधिक छात्रों को लक्षित किया।

सारथी और क्लासप्लस के बीच अधिग्रहण प्रस्ताव पर बातचीत नवंबर 2021 में शुरू हुई। मुकदमे के अनुसार दोनों संस्थाओं ने उस समय तक सहयोगात्मक प्रयास शुरू कर दिए थे और ये एक एकीकृत इकाई के रूप में काम कर रही थीं। हालांकि दिसंबर 2021 में, जब टर्म शीट अंततः प्रस्तुत की गई, तो निर्धारित खंड उन शर्तों से अलग पाए गए जिन पर पहले चर्चा की गई थी।

जैसा कि मॉर्निंग कॉन्टेक्स्ट ने गुमनाम पहचान वाले एक स्रोत ने उद्धृत किया है, जिसने सारथी की भागीदारी से पहले और बाद में क्लासप्लस में विकास देखा है कि “यह एक अधिग्रहण से जुड़ी आपदा थी या जो भी वे इसे कहते थे। एक दिन, सारथी वह सब कुछ थी जो वे चाहते थे और अगले दिन, उनके लिए इसका अस्तित्व ही नहीं था।”

2015 में स्थापित हुई है क्लासप्लस

क्लासप्लस, जिसका मूल्य 2022 में $60 करोड़ से अधिक है, एक ऐसे सास स्टार्टअप के रूप में काम करती है, जो शिक्षकों और कोचिंग सेंटरों को उनके अनुकूलित एप्लिकेशन बनाने के लिए उपकरण प्रदान करता है। 2015 में स्थापित कंपनी को टाइगर ग्लोबल, पीक एक्सवीज सर्ज, ब्लूम वेंचर्स, अल्फा वेव और जीएसवी वेंचर्स सहित प्रमुख उद्यम पूंजी फर्मों का समर्थन प्राप्त है।

सारथी के दावे इस बात पर जोर देते हैं कि वार्ता की असंतुलित प्रकृति और उसके बाद की घटनाओं ने उन्हें नुकसानदेह स्थिति में छोड़ दिया। फरवरी 2022 तक, किसी भी आधिकारिक समझौते को औपचारिक रूप देने से पहले ही, क्लासप्लस के पास कथित तौर पर सारथी की मालिकाना जानकारी, कार्यबल, बौद्धिक संपदा और डेटाबेस तक पहुंच थी।

सितंबर में होगी अगली सुनवाई

सारथी और क्लासप्लस दोनों ने दिल्ली उच्च न्यायालय में अपने पक्ष प्रस्तुत किए हैं और अगली सुनवाई सितंबर के लिए निर्धारित है। जैसे-जैसे कानूनी लड़ाई सामने आ रही है, मामले ने उद्योग के अंदरूनी सूत्रों और पर्यवेक्षकों का काफी ध्यान आकर्षित किया है जो इसके विकास पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox