होम / Panchkula Sugarfed Appointment Controversy : फर्जी दस्तावेजों से पाई नियुक्ति से लेकर पदोन्नती

Panchkula Sugarfed Appointment Controversy : फर्जी दस्तावेजों से पाई नियुक्ति से लेकर पदोन्नती

• LAST UPDATED : September 23, 2023
  • जांच में मिला दोषी, फिर भी ठाठ से कर रहा है नौकरी

  • रिपोर्ट सौंपने के बाद भी उच्च अधिकारी नहीं कर रहे कार्रवाई, अधिकारियों की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल

  • शुगर फेड में टेक्निकल एडवाइजर जैसे महत्वपूर्ण पद पर कार्यरत है अधिकारी

India News (इंडिया न्यूज़), Panchkula Sugarfed Appointment Controversy, चंडीगढ़ : शाहाबाद शुगर मिल में असिस्टेंट इंजिनियर रहे और वर्तमान में पंचकूला शुगरफेड में महत्वपूर्ण पद पर टेक्निकल एडवाइजर के तौर पर कार्यरत एक अधिकारी को जांच में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी पाने का दोषी पाया गया है। शिकायत मिलने के बाद की गई जांच पूरी होने के बावजूद अधिकारी के खिलाफ अभी तक काई कार्रवाई नहीं की गई है जिससे पूरे विभाग की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लग रहे हैं। खास बात यह है कि जांच भी एक रिटायर्ड जज के द्वारा की गई है। रिटायर्ड जिला और सत्र न्यायाधीश का  नाम हरियाणा सरकार के इनक्वारी ऑफिसर  के पैनल पर है ।

शाहाबाद शुगर मिल के एमडी को सौंपी गई रिपोर्ट में यशवीर सिंह के खिलाफ हुई जांच  में  उनकी नियुक्ति से लेकर पदोन्नतियों को लेकर सवाल खड़े हुए हैं। जांच अधिकारी के अनुसार, उनके प्रारंभिक नियुक्ति में जाली दस्तावेजों का प्रयोग हुआ था, और पदोन्नतियाँ भी अवैध दिखाई देती हैं। इतना ही नहीं सभी उम्मीदवारों की मेरिट को दरकिनार करके इसको लगाया गया था। जांच अधिकारी के मुताबिक नियुक्ति के समय जमा कराए गए दस्तावेज जाली थे, और उनकी पदोन्नति भी अवैध थीं। यशवीर सिंह के खिलाफ कईं शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं और इस समय वे शुगरफेड पंचकूला के टेक्निकल एडवाइजर के रूप में काम कर रहे हैं।

अहम पद पर है पोस्टिड

टेक्निकल एडवाइजर का पद  बहुत अहम होता है  वो हरियाणा की सभी मिलो को तकनीकी सलाह देता है कि कौन सी कंपनी से काम करवाना है और कैसे करवाना है। बजट पास करवाने में भी अहम भूमिका होती है।  इसलिए इस पद पर हमेशा बहुत सीनियर चीफ इंजीनियर को ही इस पद पर रखा जाता है मगर इस बार सभी नियमों को दर किनार संदेहास्पद अधिकारी को पोस्ट पर लगा रखा है।

ये हैं शिकायत

शिकायतकर्ता संदीप सिंह ने लिखित शिकायत में बताया कि यशवीर ने नौकरी प्राप्त करने के लिए जाली अनुभव प्रमाण पत्र जमा करके शुगर मिल में नौकरी प्राप्त की थी। संदीप सिंह ने यह भी दावा किया कि नौकरी के लिए जो विज्ञापन जारी किया गया था उसकी शर्तों के अनुसार उनकी योग्यता यशवीर से बेहतर थी। उनके पास मास्टर डिग्री  थी, जबकि  यशवीर के पास केवल बी टेक था।

ये बोले जांच अधिकारी भसीन

मामले को लेकर जांच अधिकारी रिटायर्ड जिला और सत्र न्यायाधीश आरपी भसीन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यशवीर सिंह के प्रारंभिक नियुक्ति में जाली दस्तावेजों का आधार था। ऐसे में उनके द्वारा हासिल की गई नियुक्ति और बाद की पदोन्नति भी अवैध हो जाती हैं।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox