होम / Haryana Weather : हरियाणा में मौसम फिर लेगा करवट, यहां जान लें ताजा अपडेट

Haryana Weather : हरियाणा में मौसम फिर लेगा करवट, यहां जान लें ताजा अपडेट

• LAST UPDATED : October 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Haryana Weather,चंडीगढ़  :  हरियाणा में मौसम निरंतर बदल रहा है। अब  सुबह शाम के मौसम में ठंडक महसूस की सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अब प्रदेश में बारिश की कोई सम्भावना नहीं है। मौसम विभाग के मानना है कि अब मानसून प्रदेश से विदाई ले चुका है। इस बार अपने निर्धारित समय से पहले आये मानसून के चलते कई जिलों में झमाझम बरसात हुई वही कई जिलों से इंद्रदेवता नाराज रहे।

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में आज जहां मौसम बिल्कुल साफ़ रहेगा वही आने वाले दिनों में बारिश की कम सम्भावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार 7 अक्टूबर तक आसमान साफ रहेगा या फिर यूं कहे कि हल्की ठंडी हवाओं के साथ प्रदेश में सुहावने मौसम उम्मीद की जा सकती है। हरियाणा में गुलाबी ठंड शुरू हो  चुकी है।

देश भर में मौसम प्रणाली

मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा गुलमर्ग, धर्मशाला, पंतनगर, इटावा, मुरैना, सवाई माधोपुर, जोधपुर, बाड़मेर और अक्षांश 25.7 डिग्री उत्तर और देशांतर 70.3 डिग्री पूर्व से होकर गुजरती रहती है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, राजस्थान के शेष हिस्सों और कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं। अगले 2 दिनों में गुजरात के कुछ हिस्सों में।

पूर्व मध्य अरब सागर पर बना दबाव उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ गया है और अब यह 17 डिग्री उत्तर अक्षांश और 74 डिग्री पूर्व देशांतर के पास दक्षिण कोंकण के ऊपर है। इसके उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ने और 1 अक्टूबर की शाम तक कमजोर होकर एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने की संभावना है।

तटीय पश्चिम बंगाल और निकटवर्ती उत्तरी तटीय ओडिशा और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर सुचिह्नित क्षेत्र अब दक्षिणपूर्व झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के निकटवर्ती क्षेत्रों पर स्थित है। अगले 12 घंटों के दौरान इसके पश्चिम उत्तर पश्चिमी दिशा में बढ़ने की संभावना है।समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तमिलनाडु तट के पास दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और केरल में मध्यम से भारी बारिश हुई।तटीय कर्नाटक, दक्षिणी कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय ओडिशा और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई।पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार, झारखंड, दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। , तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और केरल।

पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, विदर्भ और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

यह भी पढ़ें : Haryana Politics on Elections : एक-दूसरे की सियासी तबीयत को नासाज बता रहे राजनीतिक दल, दिग्गज भी चर्चा में 

यह भी पढ़ें : Panipat Rape Incident : प्रदेश के डेरों में बिजली और सीसीटीवी की व्यवस्था जरूरी

यह भी पढ़ें : Congress state president Karnal Visit : आने वाले 2 चुनाव में हरियाणा से भाजपा का खात्मा होगा : उदयभान

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox