होम / Haryana News : हरियाणा के गन्नौर में दस हजार करोड़ रुपये से तैयार हो रही फल, सब्जी और फूल मंडी

Haryana News : हरियाणा के गन्नौर में दस हजार करोड़ रुपये से तैयार हो रही फल, सब्जी और फूल मंडी

• LAST UPDATED : October 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Haryana News, चंडीगढ़ :प्राकृतिक खेती और फसल विविधीकरण को केंद्र व हरियाणा सरकार प्रोत्साहित कर रही है। प्राकृतिक खेती उत्पादन की दुनियाभर में मांग बढ़ रही है। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने छारा व बहादुरगढ़ में आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्षों में किसान को केंद्र बिंदु में रखकर प्रदेश व केंद्र सरकार ने नीतियां बनाई हैंं। किसानों के खातों मेंं सीधे पैसे भेजने की व्यवस्था हमारी सरकार ने की है। कृषि, मत्स्य व पशुपालन विभाग का बजट चार से पांच गुणा हमारी सरकार ने बढ़ाया है। फसल उत्पादन के अच्छे भाव हमारी सरकार दे रही है।

कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसानों ने लगभग 1800 करोड़ रूपये जमा किए थे, कुछ पैसे सरकार ने जमा किए थे। जबकि बीमा कंपनियों से किसानों को साढ़े आठ हजार करोड़ रुपये दिलवाए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अभी तक कुल मिलाकर प्रदेश के किसानों के खातों में 16 हजार 500 करोड़ रुपये भेजे हैं। पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की और पशुधन बीमा योजना का दायरा बढ़ाया गया है।

पशुओं की नस्ल सुधार के लिए कार्यक्रम शुरू किए गए हैंं। हमारी सरकार का प्रयास रहा है कि किसान व पशुपालकों की आमदनी बढ़े और जीवन स्तर अच्छा हो। कृषि मंत्री ने कहा कि झज्जर जिले के पास दिल्ली और गुरुग्राम की बड़ी मार्केट है। युवा किसान प्राकृतिक खेती पर फोकस करें। युवाओं को सरकार की ओर से अनुदान आधारित योजनाओं का हर प्रकार से लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे युवा अपना फसल उत्पाद बेचना सीखें।

गांव छारा मेंं पहुंचने पर मंदिर में कैप्टन करण सिंह दलाल की पुण्य स्मृति में दादा श्याम समुद्र दास धर्मशाला का उद्घाटन किया। इस उपरांत उन्होंने जन संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं और मौके पर मौजूद अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीणों की समस्याओं का गांव में समाधान करना है।

इससे पहले प्रदेश के कृषि मंत्री जे पी दलाल ने बहादुरगढ़ स्थित सेक्टर के सामुदायिक भवन में ईश्वरीय ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा प्राकृतिक खेती पर आधारित कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने वाली योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे विस्तार से जानकारी दी।

कृषि मंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्षों में मोदी सरकार ने अनेक ऐतिहासिक कार्य किए हैं। कश्मीर से धारा 370 को हटाया। सफलतापूर्वक जी-20 सम्मेलन, देशभर में ढांचागत विकास को सुदृढ़ और मूलभूत सुविधाओं में सुधार किया है। ये कार्य जारी रहने चाहिए ताकि हम विश्व में अग्रणी देश बन सकें।

यह कार्य आप सभी की मदद से होगा। कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष विक्रम कादियान, पूर्व विधायक नरेश कौशिक, चेयरमैन कप्तान बिरधाना , वाइस चेयरमैन मा. राजीव,चेयरपर्सन नीलम अहलावत, दीपक पहलवान, युद्धवीर सहित कई गांवों से पंचायत, गणमान्य लोग और अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Haryana Politics on Elections : एक-दूसरे की सियासी तबीयत को नासाज बता रहे राजनीतिक दल, दिग्गज भी चर्चा में 

यह भी पढ़ें : Panipat Rape Incident : प्रदेश के डेरों में बिजली और सीसीटीवी की व्यवस्था जरूरी

यह भी पढ़ें : Congress state president Karnal Visit : आने वाले 2 चुनाव में हरियाणा से भाजपा का खात्मा होगा : उदयभान

Tags:

haryana news
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox