होम / CM Hisar Jan Samvad Program : हरियाणा में घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली लाइन हटाई जाएगी : मुख्यमंत्री

CM Hisar Jan Samvad Program : हरियाणा में घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली लाइन हटाई जाएगी : मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : October 10, 2023

India News (इंडिया न्यूज), CM Hisar Jan Samvad Program, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में नागरिकों के घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली लाइन को हटाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने 151 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री मंगलवार को चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के आईजी सभागार में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घरों के ऊपर से गुजरने वाली लाइन की समस्या का समाधान करने के लिए बिजली विभाग को निर्देश जा चुके है। उन्होंने बिजली विभाग से कहा कि भविष्य में बिजली की लाइन के नीचे निर्माण नहीं होने दिया जाए। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने रेडक्रॉस की सहायता से दिव्यांगों को दिव्यांग जन सहायक उपकरण भी प्रदान किए। उन्होंने घरेलू उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की स्टाल का भी अवलोकन किया।

हरियाणा सबसे अधिक पेंशन देने वाला राज्य

​मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा देश का बुजुर्गों को सर्वाधिक पेंशन देने वाला राज्य है। बुजुर्गों की पेंशन में जल्द ही बढ़ोतरी करके तीन हजार रुपए किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के नागरिक को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर पेंशन के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ते। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से स्वतः ही पेंशन बन रही है। जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मौका पर ही 22 लोगों की पेंशन बनवाकर कार्ड भी प्रदान किए।

राशन डिपुओं में गड़बड़ की जांच एसीबी करेगी

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष दिव्यांग नागरिकों ने जिले में कुछ राशन डिपुओं पर गड़बढ़ की शिकायत की जिस पर मुख्यमंत्री ने राशन डिपुओं पर फर्जी राशन कार्ड बनवाकर राशन लेने सहित राशन से जुड़ी अन्य शिकायतों की जांच एंटी करप्शन ब्यूरो को करने के आदेश दिए।

मुख्यमंत्री ने हिसार में दो सड़कों के निर्माण की घोषणा की

वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 37 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली हिसार से खानक और 8 करोड़ की लागत से बनने वाली हिसार से बालसमंद रोड़ के निर्माण की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि 26 करोड़ रुपए की लागत की 14 सड़कों के टेंडर पहले ही हो चुके है, जिनपर जल्दी काम शुरू हो जाएगा।

आयुष्मान योजना से आमजन को मिल रहा स्वास्थ्य लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान योजना लाभप्रद सिद्ध हो रही है। लोगों को पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज इस योजना के तहत प्रदान किया जा रहा है। हिसार विधानसभा क्षेत्र में 77566 आयुष्मान कार्ड बनवाए हैं जिनमें से 868 कार्डधारकों ने 2 करोड़ 74 लाख राशि का इलाज करवाकर योजना का लाभ उठाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दयालु योजना के तहत 75 करोड़ रुपए की राशि वित्तीय सहायता के रूप में उपलब्ध करवाई गई है। इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता, सांसद डॉ. डीपी वत्स और मेयर गौतम सरदाना सहित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : CM Jan Samvad Program : प्रदेश में जल्द बुढ़ापा पेंशन करेंगे 3 हजार रुपए

यह भी पढ़ें : Haryana Congress : चुनावी मोड में आई कांग्रेस, सभी 90 विधानसभा हलकों में करेगी रैली 

यह भी पढ़ें : Karnal Accident : कार ने 2 दोस्तों को कुचला, मौत

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox