होम / Rajasthan Assembly Poll Date Changed : राजस्थान में 23 नहीं, अब 25 नवंबर को होगा चुनाव

Rajasthan Assembly Poll Date Changed : राजस्थान में 23 नहीं, अब 25 नवंबर को होगा चुनाव

• LAST UPDATED : October 12, 2023
  • देव उठनी ग्यारस के चलते की जा रही थी बदलाव की मांग

India News (इंडिया न्यूज), Rajasthan Assembly Poll Date Changed, नई दिल्ली: राजस्थान में विधानसभा चुनाव अब 25 नवंबर को होगा। इसकी तिथि को निर्वाचन आयोग ने बदल दी है। इससे पहले राजस्थान में मतदान की तारीख 23 नवंबर थी। बता दें कि 23 नवंबर को देव उठनी ग्यारस है और यह दिन राजस्थान में शादी समारोह के लिए बहुत बड़ा मुहूर्त माना जाता है। इस मौके पर राज्य में हजारों शादियां होती हैं इस कारण लोगों का एक शहर और गांव से दूसरे शहर तथा गांवों में आना-जाना होता है। इसी को देखते हुए चुनाव आयोग की ओर से वोटिंग के लिए 25 नंवबर की तारीख निश्चित की है।

23 नंवबर को जानें इतनी हजार होंगी शादियां

बता दें कि राजस्थान में इस बार देव उठनी ग्यारस (23 नंवबर) के मौके पर लगभग 54,000 शादियां होने का अनुमान है। शादियों के चलते मतदान प्रभावित होने की आशंका थी। शादियों में बड़ी संख्या में वाहनों के बिजी हो जाने के कारण प्रशासन के सामने वाहनों के अधिग्रहण की भी बड़ी समस्या होने की संभावना जताई जा रही थी।

इसके अलावा आमजन भी इस बड़े मुहूर्त पर मतदान होने के कारण काफी चिंतित था, इसलिए चारों तरफ से इस तिथि को बदले जाने की मांग उठाई गई थी। कई जनप्रतिनिधियों ने भी इस ओर ध्यान दिलाया था। उसके बाद चुनाव आयोग ने सभी पक्षों को देखते हुए मतदान के दिन में परिवर्तन पर अपनी सहमति दी।

अधिसूचना अब 30 अक्टूबर को जारी होगी

केन्द्रीय चुनाव आयोग की ओर से वोटिंग की तारीख में किए गए बदलाव के बाद अब राजस्थान विधानसभा चुनाव का शेड्यूल बदल गया है। अब चुनाव की अधिसूचना 30 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तारीख 6 नवंबर रहेगी। नामांकन पत्रों की जांच 7 नवंबर को होगी। 9 नंवबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद मतदान 25 नवंबर को होगा। वहीं आपको बता दें कि मतगणना 3 दिसंबर को ही होगी।

यह भी पढ़ें : Assembly Elections 2023 Dates : पांच राज्यों में 7 से 30 नवंबर के बीच होंगे विधानसभा चुनाव

यह भी पढ़ें : Mallikarjun Kharge on Assembly Elections : विधानसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही भाजपा की विदाई का उद्घोष हो गया : खरगे

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox