होम / Haryana News : हरियाणा में पांच मेगा परियोजनाओं के लिए 1041 करोड़ की मंजूरी, देखें पूरी लिस्ट

Haryana News : हरियाणा में पांच मेगा परियोजनाओं के लिए 1041 करोड़ की मंजूरी, देखें पूरी लिस्ट

• LAST UPDATED : October 13, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Haryana News, अंबाला :

हरियाणा एंटरप्राइज प्रमोशन बोर्ड (एचईपीबी) ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के गतिशील नेतृत्व में औद्योगिक विकास और नवाचार का केंद्र बिंदु बनाने की दिशा में एक और उंची छलांग लगाते हुए प्रदेश के विभिन्न जिलों में पांच मेगा परियोजनाओं के लिए कुल 1041 करोड़ रुपये से अधिक के महत्वाकांक्षी प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की है। प्रदेश सरकार द्वारा 300 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन के वादे के साथ, ये परियोजनाएं आर्थिक परिवर्तन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुख्यमंत्री ने इन मेगा परियोजनाओं के दोहरे लाभों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ये प्रोजेक्टस न केवल राज्य में महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित करेंगे, बल्कि 7100 से अधिक युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करेंगे, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को काफी बढ़ावा मिलेगा। ये परियोजनाएं विकास और निवेश को बढ़ावा देने के लिए राज्य की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक हैं।

नक्षत्र बायोफ्यूल्स इंद्री में 380 करोड रुपये का करेगी निवेश

नक्षत्र बायोफ्यूल्स इथेनॉल उत्पादन के लिए और पेट्रोल में मिश्रण के लिए भारत सरकार के इथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम (ईबीपी) के तहत 380 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इंद्री, करनाल में स्थापित होने वाली यह परियोजना मुख्य फीडस्टॉक के रूप में टूटे हुए चावल के अनाज से फस्ट जेनेरेशन (1जी) इथेनॉल का उत्पादन करेगी।

छछरौली में 107.21 करोड़ रुपये का होगा निवेश

छछरौली, यमुनानगर में, ऑर्गो फार्मा एंड फ्यूल्स ने थोक दवा निर्माण के लिए एक्टिव फार्मा इंग्रीडिएंट (एपीआई) उत्पादन में 107.21 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी की है। यह परियोजना न केवल खुद को एक आयात प्रतिस्थापन पहल के रूप में स्थापित करती है बल्कि दवा निर्माताओं को महत्वपूर्ण घटकों की आपूर्ति करने का भी वादा करती है। सरकार कंपनी को 18.16 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देगी।

फरुखनगर में ऑटो कंपोनेंट विनिर्माण क्षेत्र इकाई विकसित करेगी 350 करोड की परियोजना

मिंडारिका प्राइवेट लिमिटेड जोकि ऑटो कंपोनेंट विनिर्माण क्षेत्र में एक प्रमुख इकाई है, फरुखनगर, गुरुग्राम में 351 करोड़ रुपये के निवेश करेगी। पूंजी निवेश से परे, यह परियोजना लगभग 2900 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाएगी। राज्य सरकार कंपनी को 114.40 करोड़ रुपये का इंसेंटिव देगी।

203 करोड के निवेश के साथ यूनोमिंडा ईवी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड फरुखनगर में लगाएगी परियोजना

यूनोमिंडा ईवी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, फरुखनगर, गुरुग्राम में 203 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस परियोजना न केवल राज्य में पूंजी निवेश को बढावा मिलेगा बल्कि 3643 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होगे। सरकार टिकाऊ, नवीन परिवहन समाधानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कंपनी को 126.45 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देगी।

मारुति सुजुकी आईएमटी रोहतक में 100 एकड़ भूमि में आर एंड डी सुविधाओं का करेगी विस्तार

ऑटोमोटिव क्षेत्र में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को आईएमटी रोहतक में 100 एकड़ भूमि में अपनी अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) सुविधाओं का विस्तार करने की अनुमति दी गई है। यह विस्तार ऑटोमोटिव अनुसंधान और नवाचार को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे ऑटोमोटिव उद्योग में हरियाणा की स्थिति और मजबूत होगी।

यह भी पढ़ें : Electric Flying Car : हरियाणा के इस जिले में अब लगेगी इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार की फैक्ट्री, होंगे कई फायदा, जानिए क्या होगा इस कार में खास

यह भी पढ़ें : Haryana Weather Today: हरियाणा में फिर शुरू होगी झमाझम बरसात, जानिए कब से होगा मौसम में बदलाव

Tags:

haryana news
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता
Haryana Assembly Election: 3 जिला पार्षदों ने थामा विनेश फोगाट के नेतृत्व में कांग्रेस का दामन, जुलाना सीट पर पड़ेगा प्रभाव
Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी
Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान
Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?
MP Naveen Jindal: ‘हिंसा निंदनीय है…’, MP नवीन जिंदल की कबड्डी प्लेयर पर हमले के मामले में बड़ी प्रतिक्रिया
Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox