होम / Police Memorial Day 2023 : आतंकवाद, नक्सलवाद, पूर्वोत्तर में घुसपैठ की घटनाओं में 65 प्रतिशत कमी आई : अमित शाह

Police Memorial Day 2023 : आतंकवाद, नक्सलवाद, पूर्वोत्तर में घुसपैठ की घटनाओं में 65 प्रतिशत कमी आई : अमित शाह

• LAST UPDATED : October 21, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Police Memorial Day 2023, नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि आतंकवाद, नक्सलवाद (वामपंथी चरमपंथ) और पूर्वोत्तर में उग्रवाद की घटनाओं में 65 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने कहा कि देश के तीन ‘‘हॉटस्पॉट–एलडब्ल्यूई (वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित राज्य), पूर्वोत्तर और जम्मू-कश्मीर में अब शांति स्थापित हो रही है।’’

‘पुलिस स्मृति दिवस’ पर यहां राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करने की नीति को कायम रखते हुए कड़ा कानून बनाया है। उन्होंने कहा कि सरकार पुलिस बल के आधुनिकीकरण में ‘‘पुलिस प्रौद्योगिकी मिशन’’ की स्थापना कर उसे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ आतंकवाद रोधी बल बनाने की दिशा में काम कर रही है।

प्रस्तावित कानून में दिखेगी भारतीयता की झलक

शाह ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने आपराधिक न्याय प्रणाली में व्यापक बदलाव के लिए संसद में तीन विधेयक पेश किए हैं। ये तीन विधेयक 150 साल पुराने कानूनों की जगह लेंगे और सभी नागरिकों के संवैधानिक अधिकार की गारंटी देंगे। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कानून में भारतीयता की झलक होगी।

शाह ने कहा, ‘‘पुलिसकर्मियों के प्रयासों और उपलब्धियों की बदौलत आतंकवाद, वामपंथी चरमपंथ और पूर्वोत्तर में उग्रवाद की घटनाओं में 65 प्रतिशत की कमी आई है।’’ उन्होंने कहा कि चाहे आतंकवादियों से लड़ना हो, अपराध को रोकना हो, भारी भीड़ के सामने कानून-व्यवस्था बनाए रखना हो या आपदा के समय ढाल बनकर लोगों की रक्षा करना हो, पुलिसकर्मियों ने हर स्थिति में खुद को साबित किया है।

आपदा में पुलिसकर्मियों की भूमिका का जिक्र

उन्होंने आपदा में पुलिसकर्मियों की भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले दिनों एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) के माध्यम से विभिन्न पुलिस बल के जवानों ने आपदा प्रबंधन में दुनियाभर में नाम कमाया है। उन्होंने कहा, ‘‘चाहे कितनी भी बड़ी आपदा क्यों न हो, जब एनडीआरएफ के जवान वहां पहुंचते हैं, तो लोगों को विश्वास हो जाता है कि अब कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि एनडीआरएफ आ गई है।’’शाह ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पुलिसकर्मियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं में समय-समय पर बदलाव कर उन्हें बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही है।

यह भी पढ़ें : Group-D CET Exam Updates : हरियाणा में ग्रुप डी CET एग्जाम जारी

यह भी पढ़ें : Bhiwani Accident : सड़क दुर्घटना में पिता-पुत्री की मौत, बच्ची को दिलाने जा रहा था परीक्षा

यह भी पढ़ें : Haryana News : अनधिकृत तरीके से वाहनों पर लाल व नीली बत्ती लगाने वाले वाहन चालकों के किए जाएंगे चालान : शत्रुजीत

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox