होम / Onion Price Hike : टमाटर के बाद अब प्याज रूला रहा, जानिए इतने हो गए हैं भाव

Onion Price Hike : टमाटर के बाद अब प्याज रूला रहा, जानिए इतने हो गए हैं भाव

• LAST UPDATED : October 30, 2023
  • 150 रुपए प्रति किलो तक जा सकती है कीमतें

India News (इंडिया न्यूज), Onion Price Hike, नई दिल्ली : कुछ महीने पहले जैसे टमाटर ने आम लोगों के किचन का बजट बिगाड़ा था। इसमें कोई शक नहीं कि अब प्याज ने रूलाना शुरू कर दिया है। सप्ताहभर में ही प्याज के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। दिल्ली एनसीआर में प्याज के दाम एक हफ्ते में दोगुना हुए हैं, इसके अलावा, बेंगलुरु, पंजाब, मुंबई और देश के अन्य शहरों में भी प्याज की कीमत 100 रुपए के करीब पहुंच गई है।

कहा जा रहा है प्याज की कीमत अभी और बढ़ने का अनुमान है। रविवार को बेंगलुरु में प्याज का होलसेल रेट 70 रुपए किलो था, जो एक हफ्ते पहले 50 रुपए था। वहीं रिटेल प्राइस 39 रुपए से बढ़कर 80 रुपए किलो हो चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक, प्याज के दाम अभी कुछ और दिनों तक उच्च स्तर पर बने रहेंगे और ये 100 रुपये क्रॉस करके 150 रुपए किलो तक जा सकता है।

स्थानीय किसानों की ओर से प्याज की सप्लाई कम होने से इसके दाम और तेजी से बढ़े हैं। हुबली में प्याज की कीमत एक सप्ताह के दौरान 2500 से 3000 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़कर 6,000-6,600 रुपए प्रति क्विंटल हो चुके हैं। इसी तरह रिटेल मार्केट में प्याज के दाम 30 से 35 रुपए किलो से बढ़कर 75 से 80 रुपये प्रति किलो हो चुका है। ये कीमत सिर्फ एक सप्ताह के दौरान बढ़ी है। बढ़ती कीमतों को कम करने के लिए सरकार ने कुछ ठोस कदम उठाए हैं। शनिवार को प्याज के निर्यात पर शुल्क घोषित कर दिया।

दिसंबर तक अब प्याज के निर्यात मूल्य 60 रुपए किलो रहेगा, जो पहले 40 रुपए किलो था। निर्यात शुल्क बढ़ाने से घरेलू मार्केट में प्याज ज्यादा पहुंचेगा, जिससे दाम कम हो सकते हैं। वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि मार्केट में उपलब्ध प्याज के आखिरी स्टॉक को जमा करके रखा जा रहा है, जिससे आपूर्ति में तेजी से कमी आ रही है। वहीं लोकल मार्केट में भी प्याज की आपूर्ति कम हुई, जिस कारण प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर सरकार ने जल्द इसे लेकर कदम नहीं उठाया तो प्याज की कीमत 120 से 150 रुपए किलो तक जा सकती है।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : थमता नजर आ रहा कोरोना, आज मात्र इतने केस आए सामने

यह भी पढ़ें : Manish Sisodia : सुप्रीम कोर्ट का मनीष सिसोदिया को जमानत देने से इनकार

Tags: