होम / Haryana Earthquake : रेवाड़ी में भूकंप के हल्के झटके

Haryana Earthquake : रेवाड़ी में भूकंप के हल्के झटके

• LAST UPDATED : October 31, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Earthquake, चंडीगढ़ : हरियाणा के जिला रेवाड़ी में सोमवार रात 9.53 पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। जैसे ही धरती में कंपन हुई तो एक बार तो लोग समझ ही नहीं पाए कि आखिर क्या हुआ है। डर के मारे सभी लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.1 दर्ज हुई है। भूकंप के बाद इलाके में लोग घबराकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए हैं। फिलहाल कहीं से किसी प्रकार की हानि की सूचना नहीं है।

इतनी तीव्रता का भूकंप है घातक

आज आपको बताते हैं कि रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाला भूकंप माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें नाममात्र की ही कंपन होती है। जानने योग्य है कि रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप विश्वभर में प्रतिनिद आते जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है।

ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं। सामान्य तौर पर हम इसे भी महसूस नहीं करते। वेरी लाइट कैटेगरी में 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं। वहीं अगर इससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप में काफी जान-माल के नुकसान का भय रहता है। ज्ञात रहे कि अभी हाल ही में अफगानिस्तान में 7.4 तीव्रता वाला भूकंप आया था जिस कारण सैकड़ों जिंदगिया खत्म हो गई थी।

यह भी पढ़ें : BJP President Nayab Saini : नायब सैनी को सौंपी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी

Tags: