होम / Cyclone Michaung LIVE Updates : चेन्नई में अभी तक 8 लोगों की मौत, आज आंध्रप्रदेश से टकराएगा

Cyclone Michaung LIVE Updates : चेन्नई में अभी तक 8 लोगों की मौत, आज आंध्रप्रदेश से टकराएगा

• LAST UPDATED : December 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Cyclone Michaung LIVE updates, चेन्नई : चक्रवाती तूफान माइचौंग ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई व आसपास के इलाकों में जमकर कहर बरपाया हुआ है। यहां तूफान के चलते भारी बारिश और जलभराव के कारण अभी तक विभिन्न हादसों में 8 लोगों की जान जा चुकी है और कई लोग जख्मी हुए हैं। हवाई व रेल और सड़क यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। आज ‘माइचौंग’ के आंध्रप्रदेश से टकराने की संभावना है, जिसके चलते वहां तटीय इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

चेन्नई में 80 वर्ष में सर्वाधिक बारिश, आज भी आरेंज अलर्ट

तूफान के प्रभाव से हुई भारी बारिश ने तमिलनाडु में कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राज्य के वाटर सप्लाई मिनस्टिर ने कहा है कि 70-80 वर्षों में पहली बार चेन्नई सिटी में इतनी ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आज के लिए भी तमिलनाडु में आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा तेलंगाना और में भी आरेंज अलर्ट जारी है। विभाग ने बताया है कि तूफान का असर ओडिशा तक रहेगा।

तमिलनाडु में शिक्षण संस्थान और कई कार्यालय बंद

वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा की प्रभावित जिलों में राहत कार्य किए जा रहे हैं। वरिष्ठ मंत्री व सरकारी अधिकारी हालात पर नजर बनाए हुए हैं। तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश और आंधी के चलते स्कूल-कॉलेज और बैंक सहित कई दफ्तर आज भी बंद रखे गए हैं। आपदा से निपटने के लिए इन राज्यों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ तैनात की गई हैं।

मौसम के कारण कई ट्रेनें और उड़ानें की गई रद

भारतीय रेलवे ने ‘माइचौंग’ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में सुचारू और सुरक्षित तरीके से रेल सेवा को जारी रखने के लिए अपनी पूरी मशीनरी को बड़े पैमाने पर तैयार किया है। बता दें कि खराब मौसम के कारण कल शाम तक चेन्नई आने व वहां से जाने वाली 200 से ज्यादा ट्रेनें व 70 उड़ानें रद थीं। चेन्नई अंतरराष्टÑीय हवाई अड्डे पर पानी भर गया है जिसके चलते रनवे बंद है। तमिलनाडु में महाबलीपुरम बीच पर समुद्र का स्तर कल शाम को लगभग पांच फीट तक बढ़ गया था।

यह भी पढ़ें : Murder Cases In India : देश में 2022 में हत्या के 28,522 मामले सामने आए : एनसीआरबी

यह भी पढ़ें : Indian Air Force Trainee Aircraft Crashed : तेलंगाना में विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलट की मौत

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox