होम / International Gita Mahotsav : कुरुक्षेत्र में आज से गीता महोत्सव शुरू, ब्रह्मसरोवर पर उमड़ने लगे लोग

International Gita Mahotsav : कुरुक्षेत्र में आज से गीता महोत्सव शुरू, ब्रह्मसरोवर पर उमड़ने लगे लोग

• LAST UPDATED : December 7, 2023
India News (इंडिया न्यूज), International Gita Mahotsav, चंडीगढ़ : अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव आज से से शुरू होगा। आयोजन को लेकर धर्मनगरी कुरुक्षेत्र को सजा दिया गया है। पवित्र ब्रह्मसरोवर तट पर विभिन्न राज्यों से शिल्पकार व कलाकार भी आने शुरू हो गए हैं तो वहीं कई दुकानें दुल्हन की तरह सज भी गई हैं। आपको जानकारी दे दें कि महोत्सव का आगाज सबसे पहले शिल्प और सरस मेले से होगा, जिसके लिए 600 स्टॉल लगेंगे। हरियाणा के विभिन्न जिलों के साथ-साथ राजस्थान, पंजाब, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सहित विभिन्न राज्यों के शिल्पकार अपना सामान लेकर बुधवार सुबह ही पहुंचने शुरू हो गए, जहां उन्हें दुकानें आवंटित की गईं।
एक-दूसरे राज्य की कला और संस्कृति से रूबरू होने का मिलेगा समय

मेले में अनेक लोग अपनी कला और संस्कृति का बखान करेंगे जिससे लोग राज्यों के कला एवं संस्कृति को समझेंगे वहीं आपसी भाईचारे की भावना भी बढ़ेगी। संभावना जताई जा रही है कि देर रात तक अधिकतर शिल्पकार यहां पहुंच जाएंगे और गुरुवार सुबह होते ही सभी दुकानें पर्यटकों को सजी मिलेंगी। मेले का विधिवत उद्घाटन करने को लेकर भी तैयारी जोरों पर है। वहीं पुलिस ने भी अपनी गश्त बढ़ा दी है।

मामलूम रहे कि अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव 7 से 24 दिसंबर तक होगा, जिसके मुख्य कार्यक्रम 17 से दिसंबर से शुरू होंगे। शिल्प व सरस मेला 7 दिसंबर से शुरू होकर पूरे महोत्सव के दौरान जारी रहेगा, जिसके बीच ही ब्रह्मसरोवर तट पर पर्यटकों को खाने-पीने की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगे। इसके लिए छह फूड कोर्ट बनाए गए हैं और एक दिन पहले यह भी सजने लगी तो वहीं 25 से ज्यादा खानपान के स्टाल लगाए जाएंगे।

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन 7 से 24 दिसंबर तक ब्रह्मसरोवर पर किया जा रहा है। इस महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम पहली बार 8 दिन के होंगे। यह कार्यक्रम 17 से 24 दिसंबर तक चलेंगे। इस महोत्सव में हरियाणा पवेलियन, जनसम्पर्क विभाग की हाईटैक प्रदर्शनी और गीता पुस्तक मेला मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगा। इतना ही नहीं सरस और क्राफ्ट मेले मे 600 से ज्यादा स्टॉल लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। 17 दिसंबर को गीता पूजन के साथ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ महोत्सव का आगाज करेंगे और विश्वविद्यालय में सेमिनार का भी उद्घाटन करेंगे।

विधायक सुभाष सुधा शुक्रवार को केडीबी के सभागार में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 की तैयारियों की समीक्षा को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश देने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले अतिरिक्त उपायुक्त एवं केडीबी के सीईओ अखिल पिलानी ने अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 को लेकर 7 से 24 दिसंबर तक होने वाले तमाम कार्यक्रमों और किए जा रहे प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान केडीबी के मानद सचिव उपेन्द्र सिंघल, 48 कोस तीर्थ निगरानी कमेटी के चेयरमैन मदन मोहन छाबडा ने भी महोत्सव के नए पहलुओं और तीर्थों के विकास के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था के कड़े निर्देश

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव से पहले सड़कों का पैच वर्क, रंग रोगन, शहर की सफाई व्यवस्था, ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था, ब्रह्मसरोवर के सौंदर्यीकरण तथा श्रद्धालुओं के लिए सभी प्रबंधों को समय रहते पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम 17 से 24 दिसंबर तक 8 दिन के होंगे। इस वर्ष असम पार्टनर राज्य के रूप में शामिल होगा और इस राज्य की तरफ से राष्ट्रीय ध्वज वाले मैदान में असम पवेलियन लगाया जाएगा।

सभी मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रम पुरुषोत्तमपुरा बाग में होंगे, द्रोपदी कूप के समक्ष कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की तरफ से हरियाणा पैवेलियन में वैदिक काल की संगीत यात्रा को दिखाने का प्रयास किया जाएगा, सूचना जनसम्पर्क विभाग की तरफ से रथ के आस-पास के क्षेत्र में हाईटेक राज्य प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस बार 17 दिसंबर को गीता पूजन के साथ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ महोत्सव का आगाज करेंगे और विश्वविद्यालय में सेमिनार का भी उद्घाटन करेंगे।

पुस्तक मेले में पवित्र गीता ग्रंथ भी देखने को मिलेगा

उन्होंने कहा कि 17 से 24 दिसंबर तक चलने वाले गीता पुस्तक मेले में स्थानीय लेखकों द्वारा लिखी गई पवित्र ग्रंथ गीता ग्रंथ को भी रखा जाएगा। इस बार मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण की भूमिका निभाने वाले नितिश भारद्वाज, फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री सहित कई जानी मानी हस्तियां शामिल होंगी, 7 से 24 दिसंबर भजन संध्या और आरती और 23 दिसंबर को वैश्विक गीता पाठ, दीपोत्सव, तीर्थ सम्मेलन और नगर शोभा यात्रा भी मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगी। इस मौके पर एसडीएम सुरेन्द्र पाल, डीएसपी सुभाष चंद्र, केडीबी सदस्य एमके मोदगिल, कैप्टन परमजीत सिंह, डा ऋषिपाल मथाना, अशोक रोषा, प्रवीण गुलाटी सहित अन्य अधिकारी और सदस्यगण मौजूद थे।

48 कोस के 164 तीर्थों से 2 हजार प्रतिनिधि पहुंचेंगे तीर्थ सम्मेलन में

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर 23 दिसंबर को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में तीर्थ सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस तीर्थ सम्मेलन में 164 तीर्थों के लगभग 2 हजार प्रतिनिधि पहुंचेंगे। इन तीर्थों से प्रतिनिधि मिट्टी और पानी भी लेकर आएंगे।

ब्रह्मसरोवर के आस-पास पुलिस की तैनाती की जाए

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था बनाएं रखने के लिए पुलिस अधिकारी वन वे ट्रैफिक की प्लानिंग तैयार करेंगे। इस प्लानिंग को गीता महोत्सव शुरू होने से पहले लागू करने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा महोत्सव के दौरान भारी वाहनों के प्रवेश पर शहर में प्रतिबंध लगाएं और शहर के बाहर से ट्रैफिक को डायवर्ट करना सुनिश्चित करेेंगे। इसके अलावा ब्रह्मसरोवर के आस-पास लोकल पुलिस की नियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे ताकि किसी को कोई दिक्कत व परेशानी ना आ सके।

विधायक ने कहा कि पुलिस प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार महोत्सव के पूर्ण क्षेत्र को 4 सेक्टरों में बांटा जाएगा और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 2 एसपी व 12 डीएसपी, 27 इंस्पेक्टर, 326 एनजीओ सहित कुल 1628 अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : International Gita Mahotsav 2023 : कुरुक्षेत्र के लिए अंबाला रोडवेज चलाएगा विशेष बसें

यह भी पढ़ें : Haj Pilgrimage 2024 : 20 दिसंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

यह भी पढ़ें : Shri Ram Ji Devotee Honor Ceremony Kurukshetra : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्रीराम भक्तों को नशा मुक्त प्रहरी बनने का किया आह्वान

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Crime: छोटी सी रकम के लिए साहूकार ने मजदूर पर क्या जुल्म, पीट पीट कर किया बुरा हाल ,सदमे में गरीब ने की आत्महत्या
Hayana Weather Update: हरियाणा में थमी मानसून की रफ्तार, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम?
Haryana-Chandigarh: 8वीं पास भी कर सकेगा सरकारी नौकरी, चंडीगढ़ हाईकोर्ट में 300 वैकेंसी, अप्लाई करने में ना करें देरी
Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशी के काफिले पर ताबड़तोड़ फायरिंग, एक जख्मी
Haryana Election 2024: हरियाणा में हमारे बिना नहीं बनेगी सरकार, चुनाव के दौरान केजरीवाल ने भरी हुंकार
Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox