होम / Haryana Technical Education : तकनीकी शिक्षा में लड़कियों की कम हो रही रुचि

Haryana Technical Education : तकनीकी शिक्षा में लड़कियों की कम हो रही रुचि

• LAST UPDATED : December 26, 2023
  • हरियाणा में आईटीआई में कुल सीटों में से 15 फीसदी से भी ज्यादा खाली, 

डॉ रविंद्र मलिक, India News (इंडिया न्यूज़), Haryana Technical Education, चंडीगढ़ : यूं तो हरियाणा और देशभर में लड़कियां नए-नए आयाम छू रही हैं। चाहे खेल हो, आईटी सेक्टर हो, सरकारी जॉब हो या फिर बैंकिंग सेक्टर, महिलाएं पुरुषों की तुलना में कहीं भी पीछे नहीं हैं। लेकिन एक सेक्टर ऐसा है जिसमें नारी शक्ति कोई खास रुचि नहीं दिखा रही। जी हां, तकनीकी क्षेत्र में महिलाओं की रुचि उम्मीदों के अनुरूप नहीं है।

आंकड़ों से साफ पता चलता है कि व्यापक पैमाने पर महिलाओं की स्थापित की गई आईआईटी में व्यापक पैमाने पर सीटें खाली हैं। हालांकि सरकार महिलाओं व बेटियों को तकनीकी कोर्स में दाखिले किए प्रोत्साहित तो कर रही है लेकिन परिणाम फिलहाल तक उम्मीदों के अनुरूप नहीं हैं। प्रदेश में महिलाओं के लिए अलग-अलग जिलों में तीन दर्जन आईटीआई स्थापित की गई हैं। संस्थानों में गर्ल्स स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ाने और उनको प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है।

7328 सीटों में से 1121 खाली

जानकारी में सामने आया है कि हरियाणा में आईटीआई में बड़े पैमाने पर सीटें खाली हैं जोकि एक तरह से चिंता का विषय है। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की रुचि पुरुषों की तुलना में कम है। प्रदेश में महिलाओं के लिए अलग से 36 आईटीआई स्थापित की गई हैं। आईटीआई में उनके लिए एरिया व संख्या के लिहाज से सीटों का निर्धारण किया गया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सभी जिलों में कुल 7328 सीट महिला आईटीआई में निर्धारित हैं।

इनमें से सत्र 2023-24 में 6197 महिला स्टूडेंट्स ने दाखिला लिया। कुल सीटों में से 1121 सीट खाली हैं जो कुल सीट का 15 फीसद से भी ज्यादा है। ऐसे में संबंधित विभाग भी मंथन की मुद्रा में है कि आखिर कहां प्रयासों में कमी है। ये भी बता दें कि खाली सीटों पर दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को आवेदन के संबंधित विभाग द्वारा अतिरिक्त मौका दिए जाने के बाद भी सीट खाली रह जाती हैं।

सबसे ज्यादा इन जिलों में सीटें खाली

प्रदेश के आधा दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां कुल सीटों में से 50 फीसदी से भी ज्यादा सीटें खाली हैं। प्रदेश के अंबाला, भिवानी, फतेहाबाद और हिसार जिले ऐसे हैं, जहां हर जिले में 100 से ज्यादा सीटें आईटीआई में खाली रही। भिवानी में 147, नूंह में 128, फतेहाबाद में 117, अंबाला में 112 और हिसार में 108 सीटें महिला आईटीआई में खाली रही। इनके अलावा करनाल में 70 सीटें खाली रही हैं। इस लिहाज से इन पांच जिलों में कुल खाली सीटों के पचास फीसदी से भी ज्यादा सीटें खाली रही हैं। वहीं रेवाड़ी में 58 सीटें खाली रही।

इन जिलों की आईटीआई में सबसे ज्यादा सीटें

जानकारी में सामने आया है कि हरियाणा में महिला आईटीआई में सबसे ज्यादा सीटें हिसार में हैं। यहां की तीन आईटीआई में कुल 748 सीटें हैं। वहीं इस मामले में अंबाला दूसरे पायदान पर है, जहां महिलाओं के लिए 680 सीटें निर्धारित हैं। इसके अलावा करनाल में 611, भिवानी में 480, कैथल में 556 और जींद में 528 का प्रावधान है। इसके अलावा फतेहाबाद में 396, सिरसा में 380, झज्जर में 332, रेवाड़ी में 308, गुरुग्राम में 272, रोहतक में 248, सोनीपत में 240 औऱ पानीपत में 212 सीटें महिला आईटीआई में हैं। वहीं बाकी सीट अन्य जिलों में स्थित आईटीआई में हैं।

हरियाणा में नूंह, हिसार में सबसे ज्यादा आईटीआई

आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में सबसे ज्यादा आईटीआई मेवात के नूंह में हैं। यहां कुल 5 आईटीआई हैं जो कि प्रदेश में किसी भी जिले से कहीं ज्यादा हैं। इसके अलावा हिसार इस मामले में दूसरे स्थान पर है, जहां तीन आईटीआई हैं। इसके अलावा अंबाला, भिवानी, फतेहाबाद, झज्जर, कैथल, महेंद्रगढ़, करनाल, कुरुक्षेत्र और जींद जिलों में बेटियों के लिए दो-दो आटीआई हैं। बाकी अन्य जिलों में एक-एक आईटीआई है।

आईटीआई में दाखिला लेने वाली बेटियों को आर्थिक सहायता भी

तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों व महिलाओं की रुचि बढ़ाने के लिए सरकार प्रयासरत भी है। इसी कड़ी में महिला दिवस पर आईटीआई को नियमित छात्रा को एकमुश्त 2500 रुपए सरकार द्वारा दिया गया था। इसके अलावा बेटियों को टूल किट के एक हजार रुपए प्रतिमाह मिलते हैं। बता दें कि सरकार की ओर से बेटियों को कुशल और रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार ने आईटीआई में पढ़ने वाले छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप राशि देने का फैसला किया है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से छात्राओं की यह राशि खाते में दी जानी तय हुई है। प्रदेशभर में संचालित आईटीआई की दाखिला प्रक्रिया में राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और यूपी के विद्यार्थी भी रुचि दिखा रहे हैं।

बेहतरीन कोर्स, प्रोत्साहन राशि व सुविधाओं में भी सीट खाली

आईटीआई में दाखिला लेने वाली स्टूडेंट्स को फ्री बस पास की सुविधा है। इसके अलावा मासिक मानदेय भी दिया जा रहा है। सरकार आईटीआई में कोर्स करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए निशुल्क पासपोर्ट बनवाने की सुविधा भी प्रदान कर रही है। आईटीआई में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के निशुल्क पासपोर्ट बनेंगे। इसके लिए विद्यार्थी को दाखिला लेने के बाद अपने बैंक खाता नंबर, आधार कार्ड व अन्य जानकारी आईटीआई में देनी होगी। जिसके बाद विद्यार्थी को पासपोर्ट बनवाते समय सरकार की ओर से 1500 रुपए की राशि उसके बैंक खाते में आएगी।

इसके अलावा आईटीआई में रोजगारोन्मुखी कोर्स भी उपलब्ध हैं। इनमें दाखिला लेने पर राशि भी दी जाएगी जिनमें मैकेनिक ऑटो बॉडी पेंटिंग, मैकेनिक एग्रीकल्चर मशीनरी, मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर आप्रेटर एंड प्रोग्रामिंग कारपेंटर, मशीनिस्ट ग्राइंडर, फिटर, मशीनिस्ट, प्लंबर, वेल्डर, टर्नर, मैकेनिकल डीजल इंजन, स्टेनोग्राफर इंग्लिश, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन जैसे कोर्स भी शामिल हैं।

आईटीआई में संबंधित कोर्स पूरा करने के बाद कैंडिडेट्स के लिए सरकारी क्षेत्र व निजी कंपनियों में भी रोजगार के अवसर खुलते हैं। चूंकि हर क्षेत्र में अब कौशल पारंगत कैंडिडेट्स को रोजगार में प्राथमिकता दी जा रही है तो रोजगार के अवसर भी बढ़ने लाजिमी हैं। सरकार जॉब के अलावा कोर्स पूरा करने के बाद कैंडिडेट्स खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : SC Crime and Harassment Cases : एससी वर्ग के साथ प्रताड़ना के हर रोज 4 से ज्यादा मामले, 23 महीने में 3 हजार से ज्यादा केस

यह भी पढ़ें: HCMS Warning : प्रदेश में कल से ओपीडी फिर रहेगी बंद, डॉक्टर फिर करेंगे हड़ताल

यह भी पढ़ें : Sharp Shooters Arrest : रेवाड़ी में एसटीएफ ने 5 शार्प शूटरों को दबोचा

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox