HTML tutorial
होम / Lawrence Bishnoi: बिश्नोई गैंग के काले चिट्ठों का इतिहास, गायक सिद्धू मूसेवाला समेत कौन-कौन शिकार

Lawrence Bishnoi: बिश्नोई गैंग के काले चिट्ठों का इतिहास, गायक सिद्धू मूसेवाला समेत कौन-कौन शिकार

• LAST UPDATED : October 13, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Lawrence Bishnoi: लॉरेंस बिश्नोई कौन है? गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, जो अपने आपराधिक मामलो को लेकर जाना जाता है। वर्तमान में गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती सेंट्रल जेल में बंद है।

शुरुवात से ही आपराधिक गतिविधियों में झुकाव

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 1993 में पंजाब में हुआ और उसकी आपराधिक गतिविधियों की शुरुआत विश्वविद्यालय के दिनों से हुई। उसने अपने शुरुआती साल अबोहर में बिताए और 2010 में चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में पढ़ाई करने गया। वहां, उसने पंजाब विश्वविद्यालय कैम्पस स्टूडेंट्स काउंसिल में भाग लिया और विश्वविद्यालय की राजनीति में शामिल हुआ। इस दौरान, वह कई आपराधिक गतिविधियों में लिप्त हो गया।

Rao Indrajeet Singh: ‘मुझे 9 विधायकों के साथ बागी दिखाया जा रहा, ये…’, राव इंद्रजीत सिंह ने बगावत के अटकलों को किया साफ

बिश्नोई के खिलाफ हत्या के प्रयास, मारपीट, शराब तस्करी और जबरन वसूली जैसे कई गंभीर मामले दर्ज हैं। कहा जाता है कि उसके गिरोह में भारत भर में 700 से अधिक शूटर शामिल हैं। बिश्नोई का नाम हाई-प्रोफाइल हत्याओं में भी आया है, जैसे कि 2022 में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या।

इस बीच, मुंबई पुलिस के सूत्रों के अनुसार, गिरफ्तार किए गए संदिग्धों ने बांद्रा ईस्ट में एक शूटिंग लोकेशन की रेकी की थी। पुलिस मामले की जड़ तक पहुंचने के लिए विभिन्न कोणों की जांच कर रही है, जिसमें एक बिश्नोई गिरोह से संबंधित है।

सलमान को दी धमकी

1998 में काले हिरण शिकार के मामले में सलमान का नाम आने के बाद से बिश्नोई उनके खिलाफ सक्रिय हो गए हैं। कई बार बिश्नोई ने सार्वजनिक रूप से सलमान को धमकी दी है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि उनके बीच की दुश्मनी केवल व्यक्तिगत नहीं है, बल्कि एक बड़े सामाजिक और राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में भी फैली हुई थी।

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या

2022 में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के संदर्भ में। मूसेवाला, जो अपने विवादास्पद गानों के लिए जाने जाते थे, उनकी हत्या ने पूरे देश को हिला दिया था। इस हत्या में बिश्नोई के गिरोह का नाम सामने आया, रिपोर्ट्स के अनुसार, बिश्नोई ने मूसेवाला की हत्या की साजिश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Haryana Weather: हरियाणा में बारिश के बाद ठंड की हुई एंट्री, धीरे-धीरे आ रही तापमान में गिरावट, जानें अपडेट

 

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox